...तो यह है सड़क दुर्घटनाओं का मुख्य कारण

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Feb, 2018 01:31 PM

this is the main reason of road accident

आजकल की तेज रफ्तार जिंदगी की भागदौड़ में आगे बढऩे का जरिया माना जाने वाला मोबाइल फोन लोगों की कीमती जानों पर भारी पड़ रहा है। अधिकतर वाहन चालक ड्राइविंग करते समय अक्सर मोबाइल फोन पर आने वाली काल को सीधे तौर पर सुनने में असमर्थ होने के चलते ईयरफोन का...

मोगा (संदीप): आजकल की तेज रफ्तार जिंदगी की भागदौड़ में आगे बढऩे का जरिया माना जाने वाला मोबाइल फोन लोगों की कीमती जानों पर भारी पड़ रहा है। अधिकतर वाहन चालक ड्राइविंग करते समय अक्सर मोबाइल फोन पर आने वाली काल को सीधे तौर पर सुनने में असमर्थ होने के चलते ईयरफोन का इस्तेमाल करते हुए देखे जा सकते हैं।

बेशक इस तरह वाहन चलाते समय ईयरफोन का प्रयोग करना भी ट्रैफिक नियमों के खिलाफ है, लेकिन लोग बेपरवाह होकर इसकी अनदेखी करते कहीं भी देखे जा सकते हैं। कई लोग तो हाईवे पर वाहन चलाते समय ईयरफोन के जरिए बात करने की आदत डाल चुके हैं। यह आदत खास तौर पर युवाओं पर भारी पड़ रही है। अपने आस-पास रोजाना घटने वाली सड़क दुर्घनाओं व इन दौरान जाने वाली कीमती जानें हमारे दिल को दहला देती हैं, लेकिन इसके बावजूद कोई भी इससे सबक लेने को तैयार नहीं है। इस तरह ट्रैफिक नियमों की अनदेखी के चलते ही रोजाना इन दुर्घनाओं की गिनती घटने की बजाय बढ़ रही है। इस तरह आधे से ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं ट्रैफिक नियमों को ताक पर रखकर वाहन चलाने वालों के कारण घटती हैं।

महीने में 300 के लगभग कटते हैं चालान : ट्रैफिक इंचार्ज
इस संबंधी ट्रैफिक इंचार्ज इंस्पैक्टर राम सिंह ने बताया कि ट्रैफि क पुलिस इस मामले में पूरी तरह सतर्क है। उन्होंने माना कि आधे से ज्यादा सड़क हादसे ट्रैफिक नियमों की पालना में लापरवाही करने वालों की वजह से होते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी टीम की ओर से शहर में विभिन्न जगहों पर नाकाबंदी कर सड़क पर वाहन चाहे दोपहिया हों या चारपहिया, की ड्राइविंग करते समय ईयरफोन या हैड फोन का इस्तेमाल करने वालों के चालान काटे जाते हैं।

उन्होंने बताया कि रोजाना 10 के करीब व महीने में 300 के लगभग चालान वाहनों पर ईयरफोन का इस्तेमाल करने वालों के काटे जाते हैं। ऐसे वाहन चालक को कम से कम 1 हजार रुपए जुर्माना भरना पड़ता है। उन्होंने वाहन चालकों को चेतावनी देते हुए कहा कि वे ट्रैफिक नियमों को ताक पर रखकर वाहन न चलाएं। इससे वह अपने साथ-साथ सामने से आ रहे बेकसूर लोगों की जिंदगी से भी खेलते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!