पार्षदों को मिला मेयर के चुनाव का न्यौता, मीडिया की नो एंट्री

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Mar, 2018 12:52 PM

municipal elections ludhiana

नगर निगम चुनावों के दौरान कई ऐसी बातें सामने आ चुकी हैं जो इतिहास में पहली बार होने जा रही हैं। इसमें चुनावों से 2 दिन बाद नतीजों की घोषणा के अलावा एक नया मामला यह जुड़ गया है कि नए चुने गए पार्षदों के शपथ ग्रहण व मेयर के चुनाव की प्रक्रिया से...

लुधियाना(हितेश): नगर निगम चुनावों के दौरान कई ऐसी बातें सामने आ चुकी हैं जो इतिहास में पहली बार होने जा रही हैं। इसमें चुनावों से 2 दिन बाद नतीजों की घोषणा के अलावा एक नया मामला यह जुड़ गया है कि नए चुने गए पार्षदों के शपथ ग्रहण व मेयर के चुनाव की प्रक्रिया से मीडिया को पूरी तरह दूरी रखा जाएगा। इसकी पुष्टि 26 मार्च को होने वाले समारोह को लेकर नगर निगम कमिश्नर द्वारा जारी शैड्यूल से हो गई है, जिसमें साफ लिखा है कि मीडिया को एक जगह स्क्रीन लगाकर कार्यक्रम का लाइव दिखाया जाएगा। जबकि कोई भी अधिकारी इस फैसले के पीछे की ठोस वजह बताने की स्थिति में नहीं है।

वर्णनीय है कि नगर निगम के इन चुनावों में पार्षदों की संख्या 75 से बढ़कर 95 हो गई है। इसके मुताबिक जनरल हाऊस में जगह कम पडऩे के मद्देनजर सीटिंग प्लान बदलते हुए पुराने राऊंड टेबल को हटाकर मेयर के आसन की तरफ फेसिंग करके छोटे टेबलों के साथ 96 कुर्सियां लगा दी गई है। लेकिन फिर भी मीटिंग हाल तंग पडऩे के डर से इंडोर स्टेडियम या गुरु नानक भवन में नए चुने गए पार्षदों का शपथ ग्रहण समारोह करवाने पर विचार किया गया। इसी बीच यह संदेश आ गया कि मेयर का चुनाव भी उसी दिन किया जाएगा, जिस दौरान चुने जाने वाले मेयर को चार्ज लेने के लिए वापस नगर निगम में आने के झंझट से छुटकारा पाने के लिए आखिर अफसरों ने नगर निगम में ही समारोह करने का फैसला किया है।इस संबंधी नए चुने गए पार्षदों व विधायकों को डिवीजनल कमिश्नर के साइनों तले न्यौता भेज दिया गया है। इसके अलावा समारोह के प्रबंधों संबंधी ड्यूटियां लगाने को लेकर कमिश्नर ने जो आदेश जारी किए हैं, उसमें दर्ज एक पहलु ने सबको हैरान करके रख दिया है। इसके मुताबिक मीडिया को स्क्रीन लगाकर समारोह की लाइव कवरेज दिखाने का जिम्मा ज्वाइंट कमिश्नर कुलप्रीत सिंह को सौंपा गया है। लेकिन यह कहीं नहीं साफ किया गया कि मीडिया को जनरल हाऊस में एंट्री क्यों नहीं दी जाएगी। जबकि इससे पहले हर बार नए चुने गए पार्षदों के शपथ ग्रहण व मेयर चुनने के प्रोग्राम में मीडिया की मौजूदगी रही है।


आखिर क्या है छिपाने की कवायद   
इस फैसले के बारे में नगर निगम कमिश्नर ने डिवीजनल कमिश्नर के आदेशों का हवाला दिया है और डिवीजनल कमिश्नर वी.के. मीणा ने हाल ही में बाकी शहरों में हुए मेयर के चुनाव में मीटिंग को समारोह में बुलाने की जगह बाद में ब्रीङ्क्षफ ग करने की दलील दी है। लेकिन कोई यह नहीं बता पा रहा कि समारोह में ऐसा क्या होने की आशंका है, जिसे छिपाने की कवायद की जा रही है। क्योंकि अगर कोई विवाद होता है तो मीडिया को बाद में उसकी जानकारी मिल ही जाएगी। सिर्फ फोटो ही छिपाई जा सकती है, क्योंकि लाइव स्क्रीन में कैमरामैन के हाथ में रहेगा कि वो किस तरफ का सीन मीडिया को दिखाएगा।

पार्षदों को जारी हुए पास, नहीं मिलेगा रिश्तेदारों का साथ 
नगर निगम के नए पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह में उनके रिश्तेदार हिस्सा नहीं ले पाएंगे, बल्कि सिर्फ पार्षदों को ही एंट्री दी जाएगी। इसके बाकायदा वार्ड नंबर के हिसाब से नए चुने गए पार्षदों को पास भेज दिए गए हैं। ऐसे में जिसके पास निगम का एंट्री कार्ड होगा, वो ही गेट से दाखिल हो पाएगा। जहां तक पहले पार्षदों के रिश्तेदारों को विजीटर पास के जरिए पहले दी जाती एंट्री का तरीका अपनाने का सवाल है, जगह की कमी के चलते वो प्लान ड्रॉप कर दिया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!