Subscribe Now!

18 फरवरी के आसपास होंगे नगर निगम लुधियाना के चुनाव

  • 18 फरवरी के आसपास होंगे नगर निगम लुधियाना के चुनाव
You Are HereLudhiana
Saturday, January 13, 2018-10:40 AM

लुधियाना(हितेश): लुधियाना नगर निगम के चुनाव एक बार फिर लेट हो गए हैं जिसके तहत 18 फरवरी के आसपास वोटिंग होगी। यह फैसला शुक्रवार को चंडीगढ़ में हुई हाई लैवल मीटिंग के दौरान लिया गया जिसमें सी.एम. के चीफ  प्रिंसीपल सैक्रेटरी सुरेश कुमार के अलावा सांसद रवनीत बिट्टू व विधायक भी शामिल थे। जानकारी के अनुसार इन विधायकों ने सी.एम. ऑफिस को बताया कि भले ही चुनाव बाकी शहरों से लेट हैं लेकिन लुधियाना में इस समय चुनाव का माहौल पूरी तरह गर्माया हुआ है, पहले नियमों को लेकर चुनाव कमिश्नर के साथ चर्चा की गई जिन्होंने वोटर लिस्ट फाइनल करने से लेकर नामांकन दाखिल करने के लिए जरूरी समय लगने का हवाला देते हुए पहले तय किए शैड्यूल के मुताबिक 8 फरवरी के आसपास चुनाव करवाने में असमर्थता जताई जिस कारण अब 18 फरवरी के आसपास चुनाव करवाने की सहमति बनने का समाचार है।

नई वोटें बनने के चक्कर में हुई देरी
लोकल बॉडीज विभाग ने वैसे तो नई वार्डबंदी का फाइनल नोटीफिकेशन काफी पहले ही चुनाव कमिश्नर को भेज दिया था जिस पर जिला प्रशासन को वोटर लिस्ट तैयार करने के आदेश भी जारी कर दिए गए और इलैक्टोरल रोल आफिसर भी लगा दिए गए जिन्होंने विधानसभा चुनाव के समय की वोटर लिस्ट को नए बने वार्डों के हिसाब से बांट कर बूथ भी बना लिए थे लेकिन इन लिस्टों को पब्लिक से एतराज मांगने के लिए जारी नहीं किया गया क्योंकि उसमें वो वोटें शामिल करनी रहती हैं जो 25 दिसम्बर तक बनी हैं, उन वोटों का आंकड़ा &5 हजार के आसपास बनता है। इन वोटों के बारे में चुनाव आयोग द्वारा शनिवार को नोटीफिकेशन जारी किए जाने की उम्मीद है। उसके बाद उन वोटों को पुरानी वोटर लिस्टों में शामिल करके नए सिरे से वार्ड व बूथ वाइज बांटा जाएगा।


छुट्टी में नहीं हो पाएगा कोई काम
चुनाव करवाने में देरी की वजह वो नियम भी है जिसके तहत छुट्टी के दिन कोई काम नहीं किया जा सकता। इसके तहत चुनाव आयोग द्वारा नोटीफिकेशन करने के बावजूद जिला प्रशासन शनिवार व रविवार को नई वोटों पर आधिकारिक तौर पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकता। इसी तरह वोटर लिस्ट फाइनल करके उन पर पब्लिक से एतराज मांगने का नोटीफिकेशन वर्किंग डे में ही जारी हो सकता है। इसके बाद नामांकन दाखिल करने से लेकर चुनाव चिन्ह जारी करने की प्रक्रिया के दौरान छुट्टी आने पर एक दिन ’यादा देना होगा जो शैड्यूल 17 फरवरी को पूरा होगा।

अगर वर्किंग डे में हुए चुनाव तो दो दिन बंद रखने होंगे स्कूल
सरकार इसलिए रविवार को चुनाव करवाना चाहती है ताकि स्कूलों में छुट्टी न करनी पड़े लेकिन अगर शैड्यूल के मुताबिक टाइम पूरा होने पर 18 फरवरी को ही चुनाव करवाए जाते हैं तो दो दिन स्कूल बंद रखने होंगे जिसमें वोटिंग के अलावा एक दिन पहले सामान लेकर आने वाली टीम कारण छुट्टी करनी होगी।

दूसरे दिन 400 पर पहुंचा कांग्रेस के फार्मों का आंकड़ा
कांग्रेस द्वारा नगर निगम चुनाव के लिए टिकटें बांटने के लिए आवेदन फार्म देने का काम वीरवार को शुरू किया गया था तथा पहले ही दिन शाम 4 बजे तक 200 फार्म खत्म हो गए थे जिस कारण पहले दिन एस.सी. कैटेगरी के लिए फार्म नहीं दिए गए जिनको शुक्रवार को फार्म मिलने शुरू हुए। इसके अलावा जनरल कैटेगरी को मिलाकर दूसरे दिन फार्म बांटने का आंकड़ा 400 पर पहुंच गया।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन