अर्बन एस्टेट एरिया के लोग अब घर बैठे भर सकेंगे पानी-सीवरेज के बिल

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Nov, 2017 01:43 PM

water sewerage bills

अर्बन एस्टेट फेज-1, 2 व 3 यानी पुडा के तहत एरिया के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है कि अब उन्हें पानी-सीवरेज के बिल अदा करने के लिए लंबी लाइनों में नहीं खड़े होना होगा।

पटियाल (प्रतिभा): अर्बन एस्टेट फेज-1, 2 व 3 यानी पुडा के तहत एरिया के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है कि अब उन्हें पानी-सीवरेज के बिल अदा करने के लिए लंबी लाइनों में नहीं खड़े होना होगा। नए साल से पुडा अथॉरिटी ऑनलाइन बिल सिस्टम शुरू करने जा रही है। इसे लेकर नई योजना पर काम शुरू हो चुका है और नया साल शुरू होते ही बिल भी ऑनलाइन आने शुरू हो जाएंगे, यानी लोगों को अब तक जो खुद जाकर बिल भरने पड़ रहे थे, वैसा नहीं होगा। लोग घर बैठे ही पानी-सीवरेज के बिल जमा करवा सकेंगे। उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।

गौरतलब है कि लोगों को सुविधा देने के लिए पुडा अलग-अलग योजनाओं पर काम कर रहा है। इसमें एक योजना पानी और सीवरेज के बिल ऑनलाइन भरने की है, क्योंकि अभी लोगों को बिल भरने के लिए पुडा दफ्तर जाना पड़ता है, लाइनों में लगकर बिल भरने पड़ते हैं। ऐसे में ये योजना शुरू होने के बाद उन्हें परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी।

10 हजार घर हैं अर्बन एस्टेट एरिया में
बता दें कि अर्बन एस्टेट के तीनों फेजों में 10 हजार के करीब घर हैं। वहीं यहां पर 35 हजार से ज्यादा लोग रह रहे हैं। पानी और सीवरेज बिल लोगों को पुडा दफ्तर में जाकर जमा करवाना होता है, जबकि बिजली बिल वे संबंधित पावरकॉम के दफ्तर में जाकर जमा करवाते हैं। जो नियम पुडा के अधिकार क्षेत्र में हैं, उसे लेकर पुडा कुछ बदलाव भी कर रहा है और नई योजनाओं पर काम भी कर रहा है। इसके तहत ये योजना भी है।

सीवरेज-पानी के अलावा अन्य शिकायतें भी ऑनलाइन होंगी : ए.सी.ए.
ए.सी.ए. हरप्रीत सिंह सूदन ने कहा कि सीवरेज-पानी के बिल ऑनलाइन करने की योजना पर काम शुरू हो चुका है। अधिकारी इसे लेकर तकनीकी पहलुओं पर विचार कर रहे हैं। इसके अलावा लोगों को जो अन्य शिकायतें आदि भी हैं, उस सिस्टम को भी ऑनलाइन करने का सोचा जा रहा है ताकि लोगों को किसी भी बात के लिए बार-बार दफ्तर न आना पड़ा। वे घर बैठे ही बिल भी भरें और शिकायतें भी भेजें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!