200 के नए नोट बैंकों से गायब, लोग परेशान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Nov, 2017 11:08 AM

the new notes of 200 disappear from the banks

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कुछ समय पहले जारी किया गया 200 रुपए का नया नोट फगवाड़ा के अधिकांश बैंकों से पूरी तरह से गायब है। जारी घटनाक्रम के कारण उक्त मामला लोगों में खासी चर्चा का विषय बना हुआ है।‘पंजाब केसरी’ से वार्तालाप के दौरान लोगों ने कहा कि...

फगवाड़ा (जलोटा): भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कुछ समय पहले जारी किया गया 200 रुपए का नया नोट फगवाड़ा के अधिकांश बैंकों से पूरी तरह से गायब है। जारी घटनाक्रम के कारण उक्त मामला लोगों में खासी चर्चा का विषय बना हुआ है।‘पंजाब केसरी’ से वार्तालाप के दौरान लोगों ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा लंबे-चौड़े दावों के साथ 200 रुपए के नए नोट संबंधी व्याख्यान किया गया था कि उक्त नोट के बाजार में आने के बाद लोगों को 2000 व 500 रुपए के बड़े नोटों को माॢकट में चलाने में सरलता आएगी, अपितु ऐसा तब होता जब ये नए नोट खुलकर बाजार में आते अथवा इनकी सर्कुलेशन सरकारी व गैर-सरकारी बैंकों में रूटीन में देखने को मिलती। जनता का कहना कि बाजार में 2000 रुपए के नोट को चलाना आज भी उतना ही कठिन है जितना कुछ समय पहले था। 

50 का नया नोट भी न के बराबर
यही सूरते हालत 50 रुपए के नए नोट को लेकर बनी हुई है। वहीं 50 रु. के नए नोट भी बाजार में न के बराबर हैंं, हालांकि स्थानीय बाजारों में 100, 50, 20,10 के पुराने नोटों की कोई कमी नहीं है। लोगों ने भारतीय रिजर्व बैंक, भारत सरकार, पंजाब सरकार व संबंधित सभी सरकारी व गैर-सरकारी बैंकों के प्रबंधकों से पुरजोर मांग की है कि वह 200 व 50 रुपए की नई करंसी फगवाड़ा में उपलब्ध करवाएं और जनता को हो रही अकारण असुविधा को खत्म करें। इस दौरान एक बड़े सरकारी बैंक के प्रबंधक ने अपना नाम न छापने के शर्त पर बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि 200 व 50 रुपए के नए नोट फगवाड़ा सहित पूरे पंजाब व चंडीगढ़ में भी उपलब्ध नहीं है।

जब कहीं पर 200 व 50 रुपए की नई करंसी पहुंची ही नहीं है तो ये लोगों व बैंकों तक कैसे पहुंच पाएगी? उक्त बैंक प्रबंधक ने कहा कि 50 रुपए की नई करंसी पंजाब में कुछ दिन पहले बेहद कम संख्या में आई थी लेकिन हाल-फिलहाल यह भी पीछे से नहीं आ रही है, 200 रुपए का नया नोट का आना तो बड़ा सवाल है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!