SDM की औचक दबिश, नहीं मिला कोई कारिंदा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 Nov, 2017 07:53 AM

raids by the sdm

पटवारियों के पास रखे हुए निजी कारिंदों के लेकर जिला प्रशासन ने अपना रुख साफ करते हुए समूह पटवारियों को स्पष्ट संदेश देने का फैसला लिया है कि किसी भी कीमत पर न तो सरकार के आदेशों की अव्हेलना बर्दाशत  की जाएगी और न ही किसी पटवारी के पास किसी भी...

जालंधर (अमित): पटवारियों के पास रखे हुए निजी कारिंदों के लेकर जिला प्रशासन ने अपना रुख साफ करते हुए समूह पटवारियों को स्पष्ट संदेश देने का फैसला लिया है कि किसी भी कीमत पर न तो सरकार के आदेशों की अव्हेलना बर्दाशत  की जाएगी और न ही किसी पटवारी के पास किसी भी निजी कारिंदे को काम करने दिया जाएगा। पंजाब केसरी ने सरकार के आदेश और पटवारियों के पास काम करते निजी कारिंदों की हकीकत को बड़ी प्रमुखता से आम जनता के सामने रखा था, जिसके बाद प्रशासन ने कड़ा संज्ञान लेते हुए मंगलवार सुबह पटवारियों के पास काम करते निजी कारिंदों को लेकर विशेष चैकिंग अभियान चलाया।

पटवारियों को दी लास्ट वार्निंग
एस.डी.एम.-1 राजीव वर्मा ने सुबह तहसीलदार-1 करनदीप सिंह भुल्लर व अन्य स्टाफ के साथ तहसील परिसर में पुराने पटवारखाने और सब-रजिस्ट्रार बिल्डिंग में नए पटवारखाने के अंदर छापा मारकर निजी कारिंदों को लेकर चैकिंग की। इस दौरान मौजूद पटवारियों को लास्ट वार्निंग दी गई कि अगर किसी के पास अभी भी कोई निजी कारिंदा काम कर रहा है तो उसे फौरन बाहर निकाल दिया जाए अन्यथा उनके खिलाफ भी बनती कार्रवाई की जाएगी। 

तहसील में मचा हड़कंप, भूचाल जैसी बनी स्थिति
एस.डी.एम.-1 द्वारा चैकिंग की सूचना मिलते ही पूरी तहसील में चारों तरफ हड़कंप-सा मच गया। चंद ही मिनटों में भूचाल जैसी स्थिति बन गई, क्योंकि वसीका नवीसों, अष्टामफरोशों व अन्य कारोबारियों को भी लगा कि कहीं एस.डी.एम. उनके पास भी चैकिंग के लिए न आ जाएं। बहुत से एजैंट व कारिंदे तुरंत मौके से गायब हो गए। तहसील में पूरा दिन इस बात की चर्चा भी चलती रही कि प्रशासन द्वारा किसी भी समय चैकिंग की जा सकती है जिसके बाद कुछ ही मिनटों में पटवारखाने में मौजूद निजी कारिंदे गायब हो गए। कुछ लोगों का कहना था कि चैकिंग की सूचना पटवारियों के पास पहले ही पहुंच गई थी जिस वजह से एक भी निजी कारिंदा मौके पर पकड़ा नहीं जा सका। 

फर्दें जारी करने की रिश्वत बढ़ाई 5 गुना
सूत्रों के अनुसार निजी कारिंदों को बाहर का रास्ता दिखाने के आदेश से तहसील में भ्रष्टाचार कम होने की जगह बढऩे लगा है, क्योंकि पहले जहां एक फर्द जारी करने के लिए 100 रुपए वसूले जाते थे। अब सख्ती के कारण 5 गुना अधिक यानी कि 500 रुपए प्रति फर्द की डिमांड की जाने लगी है। सूत्रों की मानें तो जिसको जितनी जल्दी फर्द की जरूरत है, उसे उतने अधिक पैसों का भुगतान करना पड़ रहा है। 

पटवारियों ने की मीटिंग, अधिक सतर्कता बरतने पर बनी सहमति
निजी कारिंदां के खिलाफ संभावित कार्रवाई को लेकर कुछ पटवारियों ने सुबह 9 बजे एक मीटिंग आयोजित की और इस बात को लेकर आम सहमति बनी कि फिल्हाल कुछ दिन अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए ही काम किया जाए। 

कारिंदों को 4-5 दिन तहसील से दूरी बनाने की पटवारियों ने दी हिदायतें
सरकार के आदेश और प्रशासन द्वारा की जा रही चैकिंग के बाद पटवारियों ने अपने पास काम करने वाले निजी कारिंदों को 4-5 दिन के लिए तहसील से दूरी बनाकर रखने की हिदायतें जारी की हैं। पटवारियों द्वारा कारिंदों से फोन पर संपर्क करके काम के सिलसिले में बातचीत की जा रही है। 

318 नंबर कमरे में भी कुछ कारिंदों ने ली शरण
डी.ए.सी. की तीसरी मंजिल पर स्थित कमरा नंबर 318 जहां पर रैवेन्यू रिकार्ड कम्प्यूटराइज्ड करने संंबंधी डाटा एंट्री का काम किया जाता है वहां पर भी कुछ निजी कारिंदों ने शरण ली। अपने-अपने पटवारियों की डाटा-एंट्री करवाने पहुंचे निजी कारिंदों का मानना था कि कुछ दिन वह यहां आकर प्रशासन की नजरों से दूर रह सकते हैं।

आदेशों की होगी यथावत पालना, निजी कारिंदा पकड़े जाने पर दर्ज होगा पर्चा : राजीव वर्मा 
एस.डी.एम. -1 राजीव वर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा जारी आदेशानुसार डी.सी. वरिंदर कुमार शर्मा के निर्देशानुसार चैकिंग की गई थी। अगर कोई भी निजी कारिंदा पकड़ में आता है तो उसके खिलाफ सीधा पर्चा दर्ज किया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!