चुनाव प्रचार बंद; 7.70 लाख मतदाता कल करेंगे 413 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला

  • चुनाव प्रचार बंद; 7.70 लाख मतदाता कल करेंगे 413 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला
You Are HereLatest News
Saturday, December 16, 2017-1:52 PM

अमृतसर (नीरज): नगर निगम चुनावों को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिला चुनाव अधिकारी व डी.सी. कमलदीप सिंह संघा व अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी ए.डी.सी. (डी) रविन्द्र सिंह द्वारा समूह पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की गई है।जानकारी के अनुसार निगम के 85 वार्डों में 7.70 लाख मतदाता हैं जो 413 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने जा रहे हैं।

इन 7.70 लाख मतदाताओं में से 4.10 लाख पुरुष और 3.60 लाख महिलाएं हैं। जिला चुनाव अधिकारी कमलदीप सिंह संघा व अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी रविन्द्र सिंह ने बताया कि 15 दिसम्बर शाम 4 बजे से चुनाव प्रचार बंद कर दिया गया है और 16 दिसम्बर शनिवार के दिन शाम को पोङ्क्षलग पाॢटयां अपने-अपने बूथों के लिए रवाना कर दी जाएंगीं। पोङ्क्षलग स्टॉफ अपने-अपने बूथ पर ही सोएगा और किसी भी बाहरी व्यक्ति को बूथ के अन्दर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा बूथ के 100 मीटर के दायरे में कोई भी व्यक्ति हथियार या कोई अन्य अस्त्र-शस्त्र नहीं ले जा सकेगा। इसके अलावा 17 दिसम्बर को पोङ्क्षलग वाले दिन ड्राई-डे रखा जाएगा और सभी होटलों, क्लबों, बीयर बार व अन्य स्थलों में शराब की बिक्री व इसका प्रयोग नहीं होने दिया जाएगा।

280 बूथ अति संवेदनशील व 275 हैं संवेदनशील
जिला चुनाव अधिकारी ने पुलिस के साथ की गई बैठक में बताया है कि प्रशासन की तरफ से पुलिस रिपोर्ट दिए जाने के बाद 280 बूथों को अति संवेदनशील घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा 275 बूथ संवेदनशील बनाए गए हैं। इन सभी बूथों की प्रशासन की तरफ से वीडियोग्राफी करवाई जाएगी ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना ना हो।

पोलिंग के दिन ही आएगा चुनाव परिणाम
जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि 17 दिसम्बर को पोङ्क्षलग वाले दिन ही चुनाव परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा। पोलिंग का समय बीत जाने के बाद यदि किसी बूथ पर मतदाताओं की उपस्थिति रहती है तो उनको टोकन दे दिया जाएगा और मतदान करवाया जाएगा। सभी मतदाताओं को उनके मताधिकार का प्रयोग करने दिया जाएगा। मतदाताओं को अपने साथ अपना पहचान पत्र भी लाना चाहिए।

एक वार्ड में सभी पोलिंग बूथों की होगी काऊंटिंग
प्रशासन ने एक वार्ड में सभी पोलिंग बूथों की मतगणनाकरने का प्रावधान रखा गया है। जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि मतदान होने के बाद सभी वार्डों की मतगणना एक साथ की जाएगी और सभी बूथों के मतों की गणना करने के बाद ही चुनाव परिणाम घोषित किया जाएगा।

अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों पर होगी सख्त कार्रवाई
जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि प्रशासन द्वारा 17 दिसम्बर को होने वाले मतदान के लिए 4500 के लगभग स्टॉफ तैनात किया गया है। यदि इस दौरान कोई कर्मचारी अनुपस्थित रहता है तो उसके खिलाफ सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी। सभी पोङ्क्षलग स्टॉफ को चुनाव आयोग की तरफ से जारी दिशा-निर्देश बता दिए गए हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन