कम होने लगी डेंगू के मरीजों की संख्या

Edited By Punjab Kesari,Updated: 11 Nov, 2017 04:59 PM

number of dengue patients due to low

लोगों के लिए राहत भरी खबर है कि अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की संख्या में थोड़ी कमी आने लगी है। शहर के अस्पतालों से प्राप्त विवरण के अनुसार पिछले 2 दिन में मरीज पहले की अपेक्षा कम आ रहे हैं। दयानंद अस्पताल में रोज डेंगू के लक्षणों वाले 150 से 200...

लुधियाना(सहगल): लोगों के लिए राहत भरी खबर है कि अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की संख्या में थोड़ी कमी आने लगी है। शहर के अस्पतालों से प्राप्त विवरण के अनुसार पिछले 2 दिन में मरीज पहले की अपेक्षा कम आ रहे हैं। दयानंद अस्पताल में रोज डेंगू के लक्षणों वाले 150 से 200 मरीज तक भर्ती होने के लिए आए। अस्पताल के प्रवक्ता ने बताया कि पहले कई बार मरीजों की अधिकता के चलते एडमिशन बंद करनी पड़ती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधीन कार्यरत नैशनल वैक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम ने आज पंजाब में 68 नए मरीज सामने आने की बात कही। अब तक 24 हजार से अधिक मामलों की रिपोर्ट विभाग के पास पहुंची है लेकिन इनमें 7768 मरीजों में डेंगू की पुष्टि की गई है। शहर के 7 प्रमुख अस्पतालों में 4 हजार से अधिक मरीज भर्ती हुए हैं, इनमें दयानंद अस्पताल में 2450 के करीब मरीजों में डेंगू की पुष्टि की गई है जबकि स्थानीय सेहत विभाग ने 2474 मामले की सूची जारी करते इसमें 1263 मरीजों में डेंगू की पुष्टि की है। इनमें 816 मरीज लुधियाना, 249 अन्य जिलों तथा 198 पंजाब के बाहर के राज्यों में रहने वाले थे। इसमें किसी भी मरीज की डेंगू से मौत होने की पुष्टि नहीं की गई है। जबकि अकेले दयानंद अस्पताल में 25 से अधिक लोगों की डेंगू से मौत होने का पता चला है, यह संख्या अधिक भी हो सकती है।

पंजाब में डेंगू के नए वायरस की रिपोर्ट अगले सप्ताह
राज्य के नैशनल वैक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के नोडल अफसर डा. गगनदीप सिंह ने कहा कि देश में वैज्ञानिकों ने डेंगू के नए वायरस के आने की बात कही है। इसके चलते पी.जी.आई. में सैम्पल भेजे गए थे। यह रिपोर्ट अगले सप्ताह तक आने की उम्मीद है। डा. गगनदीप सिंह ने बताया कि इससे यह पता चलेगा कि पंजाब में डेंगू का नया वायरस आया है या नहीं, इसके अलावा डेंगू की कौन सी स्ट्रोन राज्य में सक्रिय है। उल्लेखनीय है कि डेंगू में चार तरह की स्ट्रोन (किस्में) अब तक रिपोर्ट हुई है। इसके अलावा 5वीं स्ट्रोन देश के कुछ राज्यों में पाई गई है।

डेंगू का लिवर पर होता है बुरा असर
दयानंद अस्पताल के डा. राजू सिंह ने कहा कि डेंगू से लिवर पर बुरा असर होता है। उन्होंने कहा कि ट्रोपिकल डिजीज का लिवर पर बुरा असर पड़ता है, डेंगू उनमें एक है। डा. राजू ने कहा कि डेंगू ज्वर से शरीर में कई एंजर्राम बढ़ जाते हैं जो कई तरह के विकार पैदा करते हैं और लिवर डैमेज करने में सक्षम हैं। उन्होंने लोगों को अपील की कि वे डेंगू के लक्षण सामने आने पर स्वयं दवा न लें और विशेषज्ञ की सलाह से दवा लें। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!