आखिर 24 फरवरी को होंगे लुधियाना नगर निगम के चुनाव!

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Jan, 2018 11:57 AM

municipal corporation ludhiana

एक के बाद एक करके लेट होते जा रहे नगर निगम लुधियाना के चुनावों को लेकर जारी तमाम अटकलों के बीच आखिर वोटिंग की तारीख तय हो गई है। हालांकि इस बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कोई आदेश जारी नहीं हुए, लेकिन सूत्रों के मुताबिक सरकारी तौर पर 24 फरवरी को नगर...

लुधियाना(हितेश): एक के बाद एक करके लेट होते जा रहे नगर निगम लुधियाना के चुनावों को लेकर जारी तमाम अटकलों के बीच आखिर वोटिंग की तारीख तय हो गई है। हालांकि इस बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कोई आदेश जारी नहीं हुए, लेकिन सूत्रों के मुताबिक सरकारी तौर पर 24 फरवरी को नगर निगम लुधियाना के चुनाव करवाने की सहमति बन गई है जिसकी चर्चा शुक्रवार को दूसरे दिन टिकट के लिए आवेदन जमा करवाने आए कांग्रेसियों की जुबान से भी सुनने को मिली।

यहां बताना उचित होगा कि जब कांग्रेस ने भारी बहुमत के साथ पंजाब में सरकार बनाई तो यह कयास लगाए गए कि अपने हक में बने माहौल को भुनाने के लिए एडवांस में ही नगर निगम चुनाव करवाए जा सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और सरकार ने पहले अधर में लटके हुए विकास कार्यों को पूरा करवाने का फैसला किया क्योंकि विपक्ष द्वारा विकास कार्य न होने का मुद्दा बनाने से कांग्रेस को नुक्सान हो सकता था। इसी बीच नगर निगम चुनावों के लिए नए सिरे से वार्डबंदी करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। इसके लिए पहले तो आबादी का आंकड़ा जुटाने के लिए डोर टू डोर सर्वे ही लेट शुरू हुआ। फिर नए बनने वाले वार्डों की बाऊंड्री तय करके उनमें आबादी बांटने को लेकर पेंच फंसा रहा।

हालांकि जालंधर, अमृतसर, पटियाला के लिए तो यह प्रक्रिया काफी पहले फाइनल हो गई। लेकिन लुधियाना को लेकर फैसला एक के बाद एक करके लटकता ही चला गया। इसकी वजह वार्डों की रिजर्वेशन व नंबरिंग को लेकर कांग्रेसियों के बीच पैदा हुए विवाद को माना गया। इसी बीच गुजरात व हिमाचल में कांग्रेस को नुक्सान होता देख लुधियाना को छोड़ बाकी जगह नगर निगम चुनाव करवाने का फैसला हुआ।अब लुधियाना की वार्डबंदी का नोटीफिकेशन जारी हुए काफी समय बीत चुका है और कांग्रेस ने टिकटों के लिए आवेदन तक ले लिए हैं, लेकिन चुनावों के शैड्यूल का ऐलान नहीं किया जा रहा जिसे लेकर सियासी हलकों में बेचैनी का माहौल है। इसी बीच खबर आई है कि नई वोटर लिस्टों का ड्राफ्ट जारी करने के बाद 3 फरवरी को फाइनल होने के हिसाब से डैडलाइन पूरी होने पर 24 फरवरी को चुनाव होंगे।


वार्ड नं. 85 से चुनाव लडऩे की शर्त के साथ होगी खरबंदा की घर वापसी
पंजाब केसरी ने पहले ही साफ कर दिया है कि हलका उत्तरी से संबंधित नेताओं मदन लाल बग्गा, हेमराज अग्रवाल, कृष्ण खरबंदा व ङ्क्षडपल राणा की कांग्रेस में ’वाइनिंग को लेकर कवायद जोरों पर चल रही है। यहां तक कि हाईकमान से भी काफी हद तक हरी झंडी मिल चुकी है। लेकिन इन नेताओं की ’वाइनिंग का विधायक राकेश पांडे द्वारा विरोध करना स्वाभाविक है जिसके मद्देनजर लोकल लीडरशिप द्वारा फिलहाल कोई फैसला नहीं किया जा रहा। इसी बीच हेमराज अग्रवाल ने गत दिवस अपने व बहू के लिए टिकट लेने का आवेदन जमा करवा दिया है।  खरबंदा की पूर्व सांसद विजयइंद्र सिंगला के साथ नजदीकियों के चलते वार्ड नं. 85 से चुनाव लडऩे की शर्त पर कांग्रेस में आने की सुगबुगाहट शुरू हो गई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!