माघी मेलाःसंगतों के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने किए विशेष प्रबंध

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 Jan, 2018 12:12 PM

maghi mela upcoming in faridkot

ऐतिहासिक शहर श्री मुक्तसर साहिब में 14 जनवरी रविवार को माघी मेला लग रहा है, जिस दौरान दूर-दराजसे चलकर लाखों की गिनती में श्रद्धालु श्री दरबार साहिब में पहुंचकर श्री गुरु ग्रंथ साहिब में माथा टेकेंगे और पवित्र सरोवर में स्नान करेंगे। बाहर से आने वाली...

श्री मुक्तसर साहिब(तनेजा): ऐतिहासिक शहर श्री मुक्तसर साहिब में 14 जनवरी रविवार को माघी मेला लग रहा है, जिस दौरान दूर-दराजसे चलकर लाखों की गिनती में श्रद्धालु श्री दरबार साहिब में पहुंचकर श्री गुरु ग्रंथ साहिब में माथा टेकेंगे और पवित्र सरोवर में स्नान करेंगे। बाहर से आने वाली संगतों के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा इस बार कैसे प्रबंध किए गए हैं इस संबंधी पंजाब केसरी द्वारा रिपोर्ट तैयार की गई है। श्री दरबार साहिब के मैनेजर बलदेव सिंह व एडीशनल मैनेजर मनिंद्र सिंह बराड़ भागसर ने बताया कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा संगतों के लिए विशेष प्रबंध कर लिए गए हैं।

संगतों के ठहरने का है विशेष प्रबंध
बाहर से आने वाली संगतों के लिए जहां कलगीधर निवास धर्मशाला के कमरों व हाल में ठहरने का विशेष प्रबंध किया गया है वहीं श्री दरबार साहिब के प्रबंधकों द्वारा प्राइवेट जगहों पर भी संगतों के ठहरने के लिए प्रबंध किया गया है। धर्मशाला में 40 के करीब कमरे हैं जबकि यात्रियों के सामान को रखवाने के लिए भी तैयारियां कर ली गई हैं। वहीं आने वाली संगतों के लिए लंगर हाल में बड़े स्तर पर लंगर का प्रबंध किया गया है। इसके अलावा शहर में सभी मुख्य सड़कों व मुख्य जगहों पर विभिन्न गांवों के लोगों द्वारा अलग से लंगर लगाए जाएंगे। 

ये रागी व ढाडी जत्थे पहुंचेंगे
भाई महा सिंह दीवान हाल में होने वाले धार्मिक समागम में प्रचारक जसप्रीत सिंह, प्रचारक सुखविंदर सिंह फिरोजपुरी, प्रचारक बलवंत सिंह लुधियाना, प्रचारक दिलबाग सिंह सभरा, प्रचारक देवेंद्र सिंह, गुरप्रीत सिंह भंगू का ढाडी जत्था, निर्मल सिंह जेठूवाला का ढाडी जत्था, तरसेम सिंह का ढाडी जत्था, बलवीर कौर का ढाडी जत्था, निशान सिंह झबाल का कविसरी जत्था व महताब का कविशरी जत्था पहुंच रहा है।

महिलाओं के लिए स्नान घर
श्री दरबार साहिब में महिलाओं के स्नान करने के लिए पहले एक स्नान घर था व पहले माघी मेले दौरान बाहरी ओर पर्दे लगाकर स्थायी तौर पर स्नान घर बनाना पड़ता था परंतु इस बार एक और स्नान घर बना दिया गया है। वहीं श्री दरबार साहिब श्री मुक्तसर साहिब में शिरोमणि कमेटी के करीब 125 कर्मचारी हैं जबकि मेले के कारण 250 कर्मचारी बाहर से और आ रहे हैं।

15 जनवरी को होगा अमृत संचार
अमृत संचार 15 जनवरी को होगा व पांच प्यारे तलवंडी साबो श्री दमदमा साहिब से आ रहे हैं। अमृत छकने वाले उस दिन अमृत छक सकते हैं। वहीं इस दौरान शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा धार्मिक प्रदर्शनी श्री दरबार साहिब के अंदर ही लगाई जाएगी, जो विशेष आकर्षण का कारण होगी। 

सुरक्षा के तौर पर प्रबंध 
 शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा मेले के दौरान श्री दरबार साहिब काम्प्लैक्स में सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं। जब कि पुलिस प्रशासन द्वारा भी भारी पुलिस फोर्स तैनात की जाएगी। वहीं श्री दरबार साहिब काम्प्लैक्स के अंदर व बाहर साफ-सफाई पक्ष से पूरे प्रबंध किए जा रहे हैं और नजदीक के घरों वालों को भी आस-पास सफाई रखने की पुरजोर अपील की गई है। 

गाडिय़ों के लिए जगह
संगतों द्वारा लाई गई गाडिय़ों के लिए भाई महा सिंह दीवान हाल की तरफ जगह बनाई गई है। इसके अलावा प्राइवेट तौर पर अलग प्रबंध होगा। 14 जनवरी को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लौंगोवाल श्री मुक्तसर साहिब में पहुंचेंगे तथा होने वाले समागम का जायजा लेंगे। 

डाक्टरी कैम्प लगेंगे
श्री दरबार साहिब में माघी मेले के दौरान 2 दिन जहां शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के डाक्टरों की टीम द्वारा मुफ्त डाक्टरी कैंप लगाए जाएंगे वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलग से कैंप लगाए जाएंगे। माघी मेले के दौरान श्री दरबार साहिब में संगतों को बेहतर सेवाएं देने के लिए श्री मुक्तसर साहिब की सभाओं व सोसायटियों के अलावा बठिंडा और फाजिल्का की सेवा-सोसायटियों का भी सहयोग लिया जाएगा। 

बुलाए गए हैं गोताखोर
सरोवर पर किसी भी अनहोनी घटना को रोकने के लिए श्री दरबार साहिब के प्रबंधकों द्वारा गोताखोर बुलाए गए हैं। जब कि प्रशासन द्वारा अलग तौर पर गोताखोरों का प्रबंध किया गया है। इसके अलावा शिक्षा विभाग के सहयोग से श्री दरबार साहिब के सभी गेटों पर स्कूलों के विद्यार्थियों की स्काऊट के तौर पर सेवाएं ली जाएंगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!