अवैध मैरिज पैलेस जल्द होंगे सील

  • अवैध मैरिज पैलेस जल्द होंगे सील
You Are HereLatest News
Wednesday, November 29, 2017-11:33 AM

जालंधरः डिवैलपमैंट अथॉरिटी ने अवैध तौर पर चल रहे मैरिज पैलेसों के खिलाफ सीलिंग शुरू करने का फैसला लिया है। ये कार्रवाई 31 दिसंबर के बाद शुरू की जाएगी। मुख्य प्रशासक गिरीश दयालन ने जेडीए अफसरों के साथ मीटिंग में बताया कि ऐसे 22 मैरिज पैलेसों को पहले ही सील किया जा चुका है। 

 

अवैध तौर पर चल रहे मैरिज पैलेसों की लिस्ट तैयार हो रही है, जिस पर सीलिंग का एक्शन शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जालंधर, कपूरथला और होशियारपुर जिले से 194 मैरिज पैलेसों ने रेगुलराइजेशन पॉलिसी के तहत आवेदन किया था। इसमें जालंधर से 61, कपूरथला से 78 और होशियारपुर से 55 पैलेसों के आवेदन शामिल हैं। इसमें से 10 मैरिज पैलेस नई पॉलिसी के तहत अप्रूव किए गए हैं जबकि 11 के एप्लिकेशन रद्द हो चुके हैं। 

 

बाकी 173 मैरिज पैलेसों को अप्रूव करने की प्रक्रिया चल रही है। फॉरेस्ट डिर्पाटमेंट और नेशनल हाईवे अथॉरिटी की एन.ओ.सी. के बाद बाकी पेंडिंग मैरिज पैलेसों की अप्रूवल का काम होगा। जेडीए ने सभी 173 मैरिज पैलेसों को न्यू बिल्डिंग रूल्स के मुताबिक बदलाव करने के लिए कहा है। जिक्रयोग्य है कि कैप्टन सरकार जल्द ही नई पॉलिसी ला रही है। नई पॉलिसी में अवैध कॉलोनियां रेगुलराइज की जाएंगी। प्रदेश के डिवेलपर्स और कॉलोनाइजर्स का कहना है कि सरकार की नीतियों के कारण प्रॉपर्टी के बिजनेस में पिछले कई साल से गिरावट रही है। सरकार कॉलोनाइजर्स को कई रियायतें देने जा रही है। 

 

22 नवंबर को ही हुए हैं नए बिल्डिंग रुल्स पास 

22नवंबर को हाउसिंग एंड अर्बन डिवेलपमेंट डिर्पाटमेंट ने नए बिल्डिंग रुल्स पास किए थे। सभी मैरिज पैलेसों को इस नए नियम के मुताबिक सुधार करने के लिए कहा है। वहीं, इन मैरिज पैलेसों को विवाह-शादी इत्यादि के कार्यक्रमों की बुकिंग की इजाजत भी दी है। जेडीए के मुख्य प्रशासक गिरीश दयालन ने कहा कि सभी अप्रूव्ड मैरिज पैलेसों अप्रूवल के लिए पेंडिंग पैलेसों की सूची जेडीए की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसे कोई भी नागरिक देख सकता है। उन्होंने कहा कि जिन मैरिज पैलेसों ने अभी तक अप्लाई ही नहीं किया और अवैध तरीके से चल रहे हैं, उनके खिलाफ सीलिंग मुहिम शुरू होगी। सीनियर टाउन प्लानर जसविंदर सिंह, डिस्ट्रिक्ट टाउन प्लानर नवल किशोर, असिस्टेंट टाउन प्लानर रितिका अरोड़ा आदि मौजूद थे। 

 

 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!