झुग्गी-झोंपड़ी बस्तियां या अपराध का अभेद्य किला !

Edited By Punjab Kesari,Updated: 11 Dec, 2017 04:53 PM

hinge huts or impermeable fortress of crime

गत कुछ महीनों के दौरान प्रदेश के कई शहरों में झुग्गी-झोंपडिय़ों की तलाशी के दौरान हथियारों सहित पकड़े गए बाहरी प्रदेशों से संबंधित कई अपराधियों की गिरफ्तारी व अवैध हथियारों की बरामदगी को लेकर प्रदेश भर में झुग्गी-झोंपड़ी बस्तियों की लगातार चैकिंग...

कपूरथला(भूषण): गत कुछ महीनों के दौरान प्रदेश के कई शहरों में झुग्गी-झोंपडिय़ों की तलाशी के दौरान हथियारों सहित पकड़े गए बाहरी प्रदेशों से संबंधित कई अपराधियों की गिरफ्तारी व अवैध हथियारों की बरामदगी को लेकर प्रदेश भर में झुग्गी-झोंपड़ी बस्तियों की लगातार चैकिंग करने संबंधी जारी आदेशों के बावजूद भी जहां ये अपराध का अभेद्य किला बनती जा रही हैं, वहीं इन बस्तियों में आपराधिक तत्वों का आना-जाना लगातार जारी है। इतना ही नहीं इन बस्तियों में लंबे समय में सर्च आप्रेशन न करना कई अहम सवाल खड़े करता है। 

प्रदेश के कई बड़े शहरों में झुग्गी-झोंपड़ी बस्तियों से पकड़े गए कई संदिग्ध व्यक्ति
गत 8-9 महीनों से प्रदेश भर में चलाई जा रही अपराध विरोधी मुहिम के दौरान पंजाब पुलिस की टीमें लुधियाना सहित प्रदेश के कई बड़े शहरों में लंबे समय से बनी झुग्गी-झोंपड़ी बस्तियों में से सर्च आप्रेशनके दौरान जहां कई खतरनाक अपराधियों को गिरफ्तार कर चुकी है, वहीं भारी मात्रा में अवैध हथियार भी बरामद कर चुकी है, जबकि काबू आए कई गैंगस्टरों व टारगेट किलरों से बरामद हथियार उत्तर प्रदेश व बिहार से लाए गए थे जिन्हें इन बस्तियों में रहने वाले आपराधिक किस्म के लोगों ने सप्लाई किया था। 

ऐसी ही एक बस्ती में छापेमारी करने गई एन.आई.ए. व पुलिस टीम पर हुई थी फायरिंग 

गौर हो कि प्रदेश में पिछले दिनों कुछ ङ्क्षहदू नेताओं की हत्या के मामलों में पकड़े गए आरोपियों ने भी हथियार उत्तर प्रदेश से खरीदने का खुलासा किया था, जिसके आधार पर पंजाब के लुधियाना में हुई आर.एस.एस. नेता रविन्द्र गोसाईं की हत्या के मामले में एक आरोपी मलूक की तलाश थी, रविन्द्र की हत्या के लिए मलूक ने ही हथियार सप्लाई किए थे, जिसके कारण एन.आई.ए. की टीम ने यू.पी. ए.टी.एस., मेरठ की एस.ओ.जी. और भोजपुर पुलिस के साथ रविवार तड़के भोजपुर थाना क्षेत्र के गांव नहाली में तड़के करीब 5 बजे दबिश दी। 

दबिश के दौरान आरोपी मलूक पुलिस टीम पर फायरिंग करते हुए फरार हो गया। इसके बाद आरोपी के परिजनों और ग्रामीणों ने एन.आई.ए. और पुलिस टीम को घेर लिया। ग्रामीणों ने पुलिस टीम पर जमकर फायरिंग और पथराव किया। फायरिंग के दौरान मेरठ की एस.ओ.जी. टीम का एक सिपाही गोली लगने से घायल हुआ है। पुलिस ने आत्मरक्षार्थ हवाई फायरिंग की। किसी तरह से पुलिस खुद को बचाकर गांव से भागी। फरार आरोपी समेत कई लोगों के खिलाफ पुलिस ने भोजपुर थाने में रिपोर्ट दर्ज की है। टीम पर पथराव करने वाले एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया था, जिस पर संज्ञान लेते हुए पंजाब सरकार व पुलिस प्रशासन ने प्रदेश भर में झुग्गी-झोंपड़ी बस्तियों की लगातार चैकिंग के आदेश दिए गए थे। 

आपराधिक पृष्ठभूमि वालों का ठिकाना बन चुकी हैं झुग्गी-झोंपडिय़ां
जिला कपूरथला में विभिन्न थाना क्षेत्रों की पुलिस हत्या, लूट व चोरी के कई मामलों में शामिल बड़ी संख्या में ऐसे अपराधियों को गिरफ्तार कर चुकी है जिन्होंने इन बस्तियों में अपना ठिकाना बना रखा था तथा नजदीकी थानों में अपना मूल नाम व पता तक भी दर्ज नहीं करवाया था। वहीं पूछताछ के दौरान ऐसे आरोपियों का आपराधिक रिकार्ड अपने मूल प्रदेशों में काफी खराब था, जिसको लेकर जिले भर में झुग्गी-झोंपडिय़ों में रहने वाले लोगों को नजदीकी थानों में अपना नाम व पता नोट करवाने के आदेश दिया गए थे परंतु इन आदेशों का कोई खास असर देखने को नहीं मिला। 

अपराधियों ही नहीं बीमारियों की गढ़ भी हैं ये झुग्गी-झोंपड़ी बस्तियां
सरकारी व मुख्य हाईवे के साथ लगती जमीनों पर कब्जा करके बनाई गई इन बस्तियों के कारण प्रदेश में संदिग्ध व्यक्तियों की लगातार बढ़ रही आमद व सड़क हादसों में हो रही भारी बढ़ौतरी को देखते हुए जिला प्रशासन ने कुछ महीने पहले सुल्तानपुर लोधी मार्ग, रेल कोच फैक्टरी के आस-पास के क्षेत्र में फैली इन बस्तियों तथा रेलवे स्टेशन के नजदीक पड़ती झुग्गी-झोंपडिय़ों को दूसरे स्थानों पर भेजने का ऐलान किया था जोकि सिर्फ ऐलान ही बनकर रह गया। गौर हो कि कुछ अर्सा पहले रेल कोच फैक्टरी के बाहर बनी झुग्गी-झोंपड़ी बस्ती में एक तेज रफ्तार ट्रक के घुस जाने से कई लोगों की जान चली गई थी। वहीं रेलवे स्टेशन के नजदीक बनी इन बस्तियों से निकलने वाली भारी गंदगी के कारण अनाथ आश्रम में रहने वाले बच्चे गंभीर रूप से बीमार हो गए थे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!