पंजाब के किसानों के लिए राहत भरी खबर,सुनकर खिल उठेंगें चेहरे

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Jan, 2018 11:47 AM

good news for the farmers

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की तरफ से चुनावों के दौरान किसानों के साथ किए गए वायदे मुताबिक उनका फसलीय कर्ज माफ किया जा रहा है। पहले पड़ाव में जिला फरीदकोट के जिन किसान सदस्यों की तरफ केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड फरीदकोट के साथ लगती...

फरीदकोट(हाली): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की तरफ से चुनावों के दौरान किसानों के साथ किए गए वायदे मुताबिक उनका फसलीय कर्ज माफ किया जा रहा है। पहले पड़ाव में जिला फरीदकोट के जिन किसान सदस्यों की तरफ केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड फरीदकोट के साथ लगती कृषि सभाओं से फसलीय कर्ज लिया था, ऐसे करीब 17000 छोटे और मंझोले किसानों का डाटा कर्ज माफी के लिए तैयार किया गया है, जिसमें सीमांत और छोटे किसानों का संभावित 61 करोड़ का कर्ज माफ किया जाना है। यह जानकारी विधायक फरीदकोट कुशलदीप सिंह ढिल्लों ने दी।

उन्होंने बताया कि योग्य सदस्यों में से करीब 15000 सदस्यों का डाटा विभाग की तरफ से तैयार किए गए आनलाइन पोर्टल पर अपलोड किया गया और करीब 1800 मैंबर ऐसे पाए गए जिनका आधार नंबर न होने के कारण डाटा अपलोड नहीं किया जा सका। अपलोड किए गए 15000 सदस्यों में से डाटा माल विभाग को पड़ताल के लिए भेजा गया है, जिसके उपरांत करीब 5000 मैंबर वैरीफाई किए गए, जिनकी सूचियां संबंधित गांवों में सोशल ऑडिट के लिए लगाई गई हैं। ढिल्लों ने जानकारी देते हुए बताया कि सोशल ऑडिट में प्राप्त हुए एतराजों के उपरांत योग्य पाए गए सदस्यों को इस पहली किस्त में कर्ज माफी की राहत दी जा रही है।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि जो मैंबर अभी पहली सूची में शामिल नहीं हुए हैं, उनके नाम पंजाब सरकार की तरफ से अगली आने वाली सूचियों में जरूर शामिल किए जाएंगे क्योंकि यह काम अलग-अलग पड़ावों में होगा। उन्होंने अपील की कि जिन किसानों के आधार कार्ड नहीं बने हैं वे तुरंत अपने आधार कार्ड बनवाकर सभा/बैंक को दें ताकि वे कर्ज माफी से वंचित न रह जाएं। इस समय सरकार की तरफ से पहली किस्त में जिला फरीदकोट के करीब 5000 सदस्यों का लगभग 18 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!