लाखों की जमीन हड़पने का मामलाः अकाली नेता सहित 3 पर मामला दर्ज

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Nov, 2017 11:04 AM

fraud case

फर्जी व्यक्ति को खड़ा कर लाखों रुपए के मूल्य की जमीन हड़पने के मामले में थाना सिटी कपूरथला की पुलिस ने एक अकाली नेता सहित 3 के खिलाफ पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशों पर धारा 419, 420, 465, 467, 468, 471 तथा 120(बी) के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

कपूरथला (भूषण): फर्जी व्यक्ति को खड़ा कर लाखों रुपए के मूल्य की जमीन हड़पने के मामले में थाना सिटी कपूरथला की पुलिस ने एक अकाली नेता सहित 3 के खिलाफ पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशों पर धारा 419, 420, 465, 467, 468, 471 तथा 120(बी) के तहत मामला दर्ज कर लिया है। फिलहाल मामले में नामजद किसी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

मिली जानकारी के अनुसार सुरिंद्र सिंह पुत्र बंता सिंह निवासी गांव सदाहरनपुर जिला पटियाला ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को दी अपनी शिकायत में बताया था कि गांव कादूपुर निवासी जरनैल सिंह पुत्र बंता सिंह ने अकाली नेता सुखदेव सिंह कादूपुर पुत्र करनैल सिंह तथा करतार चंद के साथ मिल कर उसकी 15 कनाल 13 मरले जमीन की रजिस्ट्री 20 जुलाई 2012 को कोई फर्जी व्यक्ति खड़ा कर अपने नाम पर करवा ली थी। इसकी जानकारी मिलते ही उसने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट मे केस दायर कर दिया था, जिसको लेकर हाईकोर्ट ने गत 22 सितम्बर को जमीन का केस उसके हक में कर दिया था, जिसको लेकर हाईकोर्ट ने कपूरथला पुलिस से 3 महीने के अंदर इस मामले की जांच कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए थे। 

हैंडराइटिंग व फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट का खुलासा हस्ताक्षर-अंगूठे का निशान फर्जी 
मुख्यमंत्री के आदेशों पर कार्रवाई करते हुए एस.एस.पी. कपूरथला संदीप शर्मा ने पूरे मामले की जांच का जिम्मा डी.एस.पी. सब-डिवीजन गुरमीत सिंह को सौंप दिया, जिन्होंने अपनी जांच के दौरान पाया कि तीनों आरोपियों ने जमीन को जरनैल सिंह के नाम पर करने के लिए एक साजिश के तहत झूठे हस्ताक्षर करवाए थे जिसको हैंडराइटिंग एक्सपर्ट ने अपनी जांच के बाद फर्जी पाया है। जांच के दौरान फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट ने यह भी खुलासा किया कि आरोपियों ने फर्जी अंगूठा लगाने के लिए अंगूठा लगाते हुए अंगूठे पर कपड़ा बांध लिया था, जिसके आधार पर तीनों आरोपियों के खिलाफ लगे सभी आरोप सही पाए गए।

इस पूरे मामले में डी.ए. लीगल की राय लेने के बाद थाना सिटी कपूरथला की पुलिस ने जरनैल सिंह, अकाली नेता सुखदेव सिंह कादूपुर तथा करतार चंद के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। इस संबंधी जब डी.एस.पी. सब-डिवीजन गुरमीत सिंह से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा, जिसके लिए पुलिस टीमों को दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं।

रैवेन्यू विभाग के कुछ कर्मचारियों पर भी गिर सकती है गाज
लाखों रुपए मूल्य की जमीन पर किसी फर्जी व्यक्ति को खड़ा कर जमीन को अपने नाम करवाने के मामले में रैवेन्यू विभाग के कुछ कर्मचारियों पर कानूनी गाज गिर सकती है। इस पूरे मामले में चौंकाने वाला पहलू तो यह है कि आखिर कैसे दस्तावेजों की जांच के बिना उस समय के रैवेन्यू कर्मचारियों ने जमीन को जरनैल सिंह के नाम पर कर दिया। हालांकि किसी भी जमीन की रजिस्ट्री के समय जमीन खरीदने व बेचने वाले व्यक्तियों के पूरे दस्तावेजों की जांच होती है, जिसके बाद ही रजिस्ट्री की जाती है। इस पूरे मामले को लेकर संबंधित रैवेन्यू कर्मचारियों में भारी दहशत फैल गई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!