कर्जा माफी योजनाः5000 किसान आधार नंबर न मिलने से दुविधा में

Edited By Punjab Kesari,Updated: 05 Jan, 2018 08:38 AM

debt waiver scheme

पंजाब सरकार द्वारा लंबी प्रतीक्षा उपरांत 7 जनवरी को मानसा से कर्जा माफी की शुरू की जा रही योजना की पहली किस्त की बनी अंतिम लिस्टों की फोटो कॉपी चाहे जिले भर की सहकारी सभाओं में लग गई है, लेकिन जिले भर के कुल 54 हजार खाता धारकों में से लगभग 5 हजार...

मोगा (पवन ग्रोवर): पंजाब सरकार द्वारा लंबी प्रतीक्षा उपरांत 7 जनवरी को मानसा से कर्जा माफी की शुरू की जा रही योजना की पहली किस्त की बनी अंतिम लिस्टों की फोटो कॉपी चाहे जिले भर की सहकारी सभाओं में लग गई है, लेकिन जिले भर के कुल 54 हजार खाता धारकों में से लगभग 5 हजार किसानों के आधार कार्ड नंबर तथा नाम में पेश आई त्रुटियों के चलते इन किसानों का नाम पहली सूची में से गायब है। वैसे सरकार व विभाग का कहना है कि सारे सीमित किसानों को कर्जा योजना का लाभ हर हाल में दिया जाएगा, लेकिन पहली सूची में नाम न आने के कारण किसान वर्ग में ‘अफरा-तफरी’ का माहौल जरूर देखने को मिल रहा है।

इस संबंधी विभाग से एकत्रित की जानकारी के अनुसार सहकारी सभाओं मोगा के दफ्तर के तहत कुल 173 सहकारी सभाएं चल रही हैं, जिनमें 170 सहकारी सभाओं का डाटा सरकारी आदेशों पर अपलोड किया गया है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि कुल 54 हजार खाता धारकों में से 49 हजार के लगभग किसानों का डाटा अपलोड हो गया है। विभाग द्वारा कर्जा योजना का लाभ किसानों को दिलाने के लिए एक बार सारे किसानों का डाटा अपलोड करके इसकी जांच के लिए रैवेन्यू विभाग के अधिकारियों को भेज दिया गया है, जिसके उपरांत इस संबंधी अंतिम लिस्ट सहकारी सभाओं में लग रही है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पहले 2.5 एकड़ तथा इसके उपरांत 5 एकड़ तक के योग्य किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

योजना का लाभ लेने के लिए मानसा जाएंगे मालवा के किसान
7 जनवरी को कर्जा माफी संबंधी मानसा में हो रहे समागम में मालवा क्षेत्र के 5 जिलों मानसा, मोगा, बङ्क्षठडा, श्री मुक्तसर साहिब तथा फरीदकोट के किसान पहुंचकर कर्जा माफी के सर्टीफिकेट हासिल करेंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह द्वारा दिए जाने वाले इन कर्जामुक्त सर्टीफिकेट को हासिल करने के लिए विभाग द्वारा हर सहकारी सभा से एक विशेष बस का प्रबंध किया जा रहा है ताकि प्रोग्राम को पूरी तरह सफल बनाया जा सके।

31 मार्च, 2017 तक के कर्जे अनुसार किसानों को मिलेगा लाभ
मिली जानकारी के अनुसार 31 मार्च, 2017 तक के कर्जे अनुसार किसानों को इस स्कीम का लाभ दिया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि सहकारी सभाओं के कर्जे उपरांत पंजाब सरकार द्वारा अन्य बैंकों का कर्जा माफ करने की योजना है। सूत्रों का कहना है कि 2.5 एकड़ से कम जमीनों वाले किसानों के कुल कर्ज में से 2 लाख रुपए माफ किए जाएंगे। गौरतलब है कि जिन किसानों पर कोई कर्जा नहीं है, उन छोटे किसानों के खाते क्रैडिट होंगे।

सभी योग्य किसानों को मिलेगा योजना का लाभ : जिला मैनेजर
इस संबंधी जिला सहकारी सभा मोगा के जिला मैनेजर राजेन्द्र सिंह ढिल्लों का कहना है कि आधार नंबर तथा नाम का सही मिलान न होने के कारण पहली लिस्ट में कुछ किसानों का डाटा अपलोड नहीं हुआ, लेकिन इस मामले पर किसानों को घबराने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि सभी योग्य सीमांत किसानों को इस योजना का लाभ जरूर मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिन किसानों के नाम रह गए हैं, उस संबंधी अगली लिस्ट तैयार हो रही है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!