26 एक्सीडैंट प्रोन एरिया बने मुसीबत, हर दिन हो रहा हादसा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Dec, 2017 09:51 AM

accident prone area created trouble

होशियारपुर पुलिस व लोक निर्माण विभाग की तरफ से जिले में कुल 26 स्थानों की एक्सीडैंट प्रोन एरिया के तौर पर पहचान हुई है। एक्सीडैंट प्रोन एरिया को पुलिस की भाषा में ब्लैक स्पॉट कहते हैं, जहां जरा सी चूक आपको काल के गाल में पहुंचा सकती है।

होशियारपुर(अमरेन्द्र): होशियारपुर पुलिस व लोक निर्माण विभाग की तरफ से जिले में कुल 26 स्थानों की एक्सीडैंट प्रोन एरिया के तौर पर पहचान हुई है। एक्सीडैंट प्रोन एरिया को पुलिस की भाषा में ब्लैक स्पॉट कहते हैं, जहां जरा सी चूक आपको काल के गाल में पहुंचा सकती है।

होशियारपुर व आसपास के क्षेत्रों में इन दिनों कड़ाके की ठंड के साथ-साथ सुबह-शाम व रात के समय जबरदस्त फॉग चल रही है जिसकी वजह से प्राय: सड़कों पर हादसे हो रहे हैं। अकेले होशियारपुर जिले में हर साल सड़क हादसों में सैंकड़ों लोगों की जान जा रही है।

यदि बात आंकड़ों की करें तो पिछले 10 साल में करीब 2,000 लोगों की मौत सड़क हादसों में हो चुकी है यानी रोजाना औसतन 1 व्यक्ति सड़क दुर्घटना का शिकार होकर मौत के  आगोश में समा रहा है।शहर के सबसे व्यस्त चौराहे प्र्रभात चौक में ट्रैफिक सिगनल कई माह से बंद पड़े हैं व गवर्नमैंट कालेज चौक भी ब्लैक स्पॉट्स में शामिल है जो आने वाली पीढ़ी की सुरक्षा पर सवाल उठाता है।

शहर के अंदर भी हो चुकी हैं कई मौतें
ट्रैफिक विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार शहर के अंदरूनी हिस्सों में शामिल सदर थाना चौक के पास अकेले 2017 में अब तक हुए 4 हादसों में 2 लोगों की मौत हुई वहीं 2 लोग घायल भी हुए हैं। इसी तरह बजवाड़ा रोड पर इस साल 3 लोगों की मौत व 3 घायल, भरवाईं रोड पर बंजरबाग इलाके में 2 मौतें व 2 घायल, आदमवाल में 2 मौतें व 1 घायल वहीं रहीमपुर इलाके में 2 मौतें व 2 लोग घायल हो चुके हैं। 

ये हैं 26 ब्लैक स्पॉट्स 
पुलिस की सूची में जिले में इस समय कुल 26 एक्सीडैंट प्रोन एरिया हैं। जारी सूची के अनुसार चौहाल, चक्कसाधु, चब्बेवाल, मंडियाला, नलोईयां चौक, पुरहीरां, सिंगड़ीवाला चौक, रहीमपुर चौक, भीखोवाल, दोसड़कां, खुड्डा, कुराला बाईपास, जाजा रेलवे क्रॉसिंग, खख, गुरुद्वारा टक्कर साहिब, रंधावा शूगर मिल चौक, ऊंची बस्सी, भंगाला, मानसर, नौशेहरा पत्तन, मुकेरियां शूगर मिल चौक, जैतपुर, बाहोवाल, सैलाखुर्द, सतनौर, आनंदपुर साहिब रोड ऐसे स्थान हैं जहां रोजाना ही हादसे हो रहे हैं।

क्या कहते हैं ट्रैफिक इंचार्ज
सम्पर्क करने पर ट्रैफिक इंचार्ज तलविन्द्र सिंह का कहना है कि विभागीय तौर पर घोषित 26 ब्लैक स्पॉट्स में से 2 नैशनल हाईवे पर हैं। विभागीय तौर पर इन रूटों पर डिवाइडर व रेडियम लाइट संकेतक लगी हुई है, वहीं हर मोड़ पर ट्रैफिक निशान व टर्न के संकेतक लगे हुए हैं। यदि कहीं कोई खामी है तो उसे दुरुस्त करवा दिया जाएगा।

शिवालिक घाटी में हैं खतरनाक मोड़ 
शिवालिक घाटी में चौहाल से मंगूवाल बॉर्डर तक को परिवहन विभाग के साथ-साथ लोक निर्माण विभाग ने भी एक्सीडैंट प्रोन एरिया में शामिल किया हुआ है। इस पहाड़ी सड़क पर दूर से दिखने में मामूली कट लगने वाला एक बेहद तीव्र मोड़ है जिसका पता तभी चलता है जब वाहन एकदम नजदीक आ जाता है। ऐसे में स्टेयरिंग को पूरा घुमाने में वाहन पलट जाता है अथवा किसी और तरह से हादसे का शिकार हो जाता है। वाहन चालकों को पता नहीं होता कि ब्लैक स्पॉट आने वाला है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!