टाइप-1 सेवा केन्द्र में आधार कार्ड काऊंटर 2 घंटे देरी से हुआ शुरू, हुआ हंगामा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 12 Jan, 2018 11:44 AM

suwidha centre

करे कोई और भरे कोई वाली कहावत इस समय जालंधर की आम जनता पर पूरी तरह से सही साबित हो रही है, क्योंकि पिछले कई दिन से लगातार बहुत से सेवा केन्द्रों में आधार कार्ड संबंधी सारा कामकाज बुरी तरह से बाधित हो रहा है। इसका खमियाजा केवल आम जनता को ही भुगतना...

जालंधर(अमित): करे कोई और भरे कोई वाली कहावत इस समय जालंधर की आम जनता पर पूरी तरह से सही साबित हो रही है, क्योंकि पिछले कई दिन से लगातार बहुत से सेवा केन्द्रों में आधार कार्ड संबंधी सारा कामकाज बुरी तरह से बाधित हो रहा है। इसका खमियाजा केवल आम जनता को ही भुगतना पड़ रहा है। दूर-दराज के इलाकों से आने वाले लोगों को अपने आधार कार्ड के नए आवेदन और करैक्शन के कामकाज को लेकर बार-बार चक्कर काटने पड़ रहे हैं, मगर उनकी किसी भी सेवा केन्द्र में सुनवाई नहीं हो रही । गुरुवार को डी.ए.सी. के अंदर टाइप-1 सेवा केन्द्र में रिसैप्शन काऊंटर के साथ बने आधार कार्ड काऊंटर पर सुबह काम ही शुरू नहीं हो सका। बार-बार पूछने पर भी मौजूद स्टाफ ने कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दिया, जिससे काफी देर से लाइन में खड़े लोगों ने जमकर हंगाम किया और सेवा केन्द्र चलाने वाली निजी कंपनी और स्टाफ के खिलाफ खूब रोष-प्रदर्शन किया। लोगों का कहना था कि वे कई दिनों से अपने आधार कार्ड आवेदन के लिए इधर-उधर धक्के खा रहे हैं। मगर हर रोज किसी न किसी वजह से उनका काम पैंङ्क्षडग पड़ जाता है। 

क्या है मामला, क्यों हुआ हंगामा?: एन.आर.आई. गुरसेवक सिंह और मिट्ठापुर निवासी बलविंदर सिंह आदि ने बताया कि वह सुबह 8 बजे से आधार कार्ड आवेदन के लिए लाइन में खड़े हुए थे, मगर जब उनकी काफी देर तक बारी नहीं आई तो उन्हें पता लगा कि एक काऊंटर सही ढंग से काम कर रहा। मगर दूसरे काऊंटर में किसी तकनीकी खराबी के कारण आवेदन स्वीकार नहीं हो पा रहे। लोगों का कहना था कि स्टाफ जानबूझकर बहाने बनाकर जनता को परेशान करता है और अपने जान-पहचान वालों या एजैंटों से पैसे लेकर उनका काम फौरन कर देता है। जब लोगों ने मौके पर मौजूद सेवा केन्द्र चलाने वाली निजी कंपनी के डी.एम. हेमंत कपिल से इस संबंधी गुहार लगाई तो उन्होंने अपनी बेबसी जताते हुए कहा कि उक्त काऊंटर से उनका कोई लेना-देना नहीं है। इसलिए वह कोई मदद नहीं कर सकते।

हमारे अधीन नहीं है काऊंटर, हमारी सिर्फ जगह कर रहे इस्तेमाल : डी.एम.
बी.एल.एस. के डी.एम. हेमंत कपिल ने कहा कि रिसैप्शन के साथ वाला काऊंटर सी.एस.सी. का है और उक्त काऊंटर उनके अधीन नहीं है। उन्होंने कहा कि उक्त काऊंटर कुछ प्राइवेट लोग डी.सी. से परमिशन लेकर चला रहे हैं। केवल उनकी जगह का इस्तेमाल कर रहे हैं जबकि उनके द्वारा किए जाने वाले कामकाज के साथ उनकी कंपनी का कोई संबंध ही नहीं है। जहां तक गुरुवार को हुए हंगामे का सवाल है, उनके जी.पी.एस. में कोई खराबी आई थी, जिस वजह से 10.30 तक कोई काम नहीं हुआ, मगर बाद में कामकाज सामान्य ढंग से शुरू हो गया था।

जांच होगी, जारी होंगी हिदायतें, नहीं आने दी जाएगी परेशानी : डी.सी. 
डी.सी. वरिंदर कुमार शर्मा से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि काऊंटर देरी से चलने और जनता की परेशानी को लेकर जांच होगी। अगर कोई दोषी पाया गया तो उसके खिलाफ बनती कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जहां तक आम जनता को आधार कार्ड बनाने में आ रही दिक्कत का सवाल है, इसके लिए संंबंधित अधिकारियों को हिदायतें जारी की जाएंगी, ताकि वे सुनिश्चित करें कि सारे सेवा केन्द्रों में आधार कार्ड बनाने का काम निर्विघ्न जारी रह सके। उन्होंने कहा कि आम जनता को किसी कीमत पर परेशानी नहीं आने दी जाएगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!