दीवाली से पहले पंजाब सरकार का जनता को तोहफा,  2 % स्टांप शुल्क समाप्त

Edited By Updated: 21 Oct, 2016 09:56 AM

2 stamp duty abolished notification released by punjab govt

पंजाब सरकार ने जनता को दीवाली से पहले  तोहफा देते हुए 2 % स्टांप शुल्क समाप्त कर दिया है। एेसा होने के बाद संपत्ति में बूम अाने की उम्मीद बढ़ जाएगी।

जालंधर/ अमृतसर  (अमित ): काफी लंबे समय से आम जनता को जिसका इंतजार था, वह खबर आखिरकार आ ही गई। प्रदेश सरकार ने दीवाली से ठीक पहले आम जनता को एक बड़े तोहफे के रूप में पावर आफ अटार्नी पर लगने वाली 2 प्रतिशत स्टांप ड्यूटी समाप्त करने संबंधी नोटीफिकेशन जारी कर दिया। 


प्रदेश सरकार के माल, पुनर्वास और डिजास्टर मैनेजमैंट विभाग (अष्टाम और रजिस्ट्री शाखा) की तरफ से मीमो नं. 24-1-13-एस.टी. 2- 17677-17955, चंडीगढ़ दिनांक 19 अक्तूबर के तहत पावर आफ अटार्नी (मुख्त्यारनामा) पर लगने वाली 2 प्रतिशत स्टांप ड्यूटी खत्म करने संबंधी भारतीय स्टांप एक्ट 1899 में संशोधन करने संबंधी एक पत्र जारी किया है, जोकि पंजाब के समूह मंडल कमिश्नरों, डिप्टी कमिश्नरों, इंस्पैक्टर जनरल ऑफ रजिस्ट्रेशन पंजाब, समूह सब-डिवीजन मैजिस्ट्रेट्स और समूह तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों को भेजा गया है। पत्र में बताया गया है कि कानून और वैधानिक मामलों के विभाग की तरफ से जारी किए गए नोटीफिकेशन नं 32-एल.ई.जी.-2016 दिनांक 14 अक्तूबर, 2016 जिस द्वारा मुख्त्यारनामों पर 2 प्रतिशत स्टांप ड्यूटी लगाने वाले उपबन्ध को सब्सटीच्यूट कर दिया गया है। उसकी एक कॉपी सबको सूचना हित भेजी जा रही है। 


वसीका नवीसों और तहसील कारोबारियों के चेहरे खिले :  स्टांप ड्यूटी खत्म करने संबंधी नोटीफिकेशन जारी होते ही पूरे प्रदेश में लगभग हर जिले के अंदर वसीका नवीसों और तहसील कारोबारियों के चेहरे खिल गए। हर कोई एक-दूसरे को नोटीफिकेशन की कापी अपने-अपने मोबाइल से सैंड करने में व्यस्त दिखा। सभी लोगों ने इस बात की खुशी मनाई कि दीवाली के त्यौहार से पहले उनके काम में तेजी आएगी और शायद इस बार की दीवाली कुछ अच्छी मना सकें।


प्रापर्टी के कारोबार में तेजी आने की उम्मीद : पावर आफ अटार्नी पर लगने वाली स्टांप ड्यूटी खत्म होने से प्रापर्टी कारोबारियों के अंदर भी एक उम्मीद जगी है कि शायद पिछले काफी लंबे  समय  से  मंदी की मार झेल रहे प्रापर्टी कारोबार में थोड़ी तेजी अवश्य आएगी। जिन लोगों ने कोई जायदाद खरीदनी या बेचनी है वे नि:स्ंाकोच अपने सौदे कर सकेंगे।

ब्लड रिलेशन में स्टांप ड्यूटी खत्म करने के बाद सरकार का दूसरा बड़ा कदम
विधानसभा चुनाव 2017 से ठीक पहले प्रदेश सरकार ने पावर आफ अटार्नी पर लगने वाली स्टांप ड्यूटी खत्म करने का ऐलान किया है। कुछ समय पहले इसी तरह से सरकार ने ब्लड रिलेशन में होने वाली रजिस्ट्रियों पर लगने वाली स्टांप ड्यूटी को पूर्ण रूप से खत्म किया था, जिसके पश्चात इसी तर्ज पर सरकार द्वारा उठाया गया यह दूसरा बड़ा कदम है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!