नकली बीजों को लेकर विवाद : बीज विक्रेता व किसान यूनियन आमने-सामने

Edited By Punjab Kesari,Updated: 05 Jan, 2018 02:21 PM

seed seller and farmer union face to face

मंडी के एक बीज विक्रेता की दुकान समक्ष किसान यूनियन द्वारा धरना देने का ऐलाने करने के बाद पंजाब फर्टीलाइजर पैस्टीसाइड एंड सीड एसो. ने इस धरने का विरोध करते हुए अपना कारोबार बंद कर दुकानदार की दुकान समक्ष रोष रैली की और बाद में मेन चौक में धरना लगा...

भुच्चो मंडी (नागपाल): मंडी के एक बीज विक्रेता की दुकान समक्ष किसान यूनियन द्वारा धरना देने का ऐलाने करने के बाद पंजाब फर्टीलाइजर पैस्टीसाइड एंड सीड एसो. ने इस धरने का विरोध करते हुए अपना कारोबार बंद कर दुकानदार की दुकान समक्ष रोष रैली की और बाद में मेन चौक में धरना लगा दिया। जबकि भाकियू एकता डकौदा के नेतृत्व में किसानों ने म्यूनिसिपल पार्क में बैठक  की और बाद में जलूस के रूप में उक्त दुकानदार की दुकान की तरफ कूच कर दिया। किसानों को बीज विक्रेता की दुकान पर पहुंचने से पहले पुलिस ने रास्ते में रोक लिया और किसानों ने अनाज मंडी में धरना लगा दिया।


नकली बीज से किसानों की 100 एकड़ फसल हुई थी खराब
किसान यूनियन के प्रांत अध्यक्ष गुरदीप सिंह, जिला अध्यक्ष बलदेव सिंह, जिला उपाध्यक्ष जगजीत सिंह, जिला नेता सुखमंदर सिंह ने कहा कि मंडी के बीज विक्रेता द्वारा धान का नकली बीज बेचने कारण किसानों की करीब 100 एकड़ फसल खराब हो गई थी और बीज विक्रेता को बार-बार अपील करने के बावजूद उसके द्वारा ध्यान न दिए जाने कारण पीड़ित किसानों को मुआवजा दिलाने के लिए उक्त बीज विक्रेता की दुकान समक्ष धरना लगाने का प्रोग्राम बनाया है। दुकानदार पहले कुछ व्यक्तियों जरिए बातचीत कर मामले के हल के लिए तैयार हो गया था परन्तु अब बातचीत करने से भी भाग गया है, जिस कारण यूनियन को धरना देने के लिए मजबूर होना पड़ा।


बीज विक्रेता का कोई कसूर नहीं
उधर, पंजाब फर्टीलाइजर पैस्टीसाइड एंड सीड एसो. के अध्यक्ष पवन गुप्ता व महासचिव सुनील गर्ग बबली के नेतृत्व में मेन चौक में दिए धरने दौरान संबोधन करते हुए उन्होंने कहा कि उक्त डीलर द्वारा सरकार द्वारा प्रमाणित बीज बेचा गया है और यूनिवर्सिटी की तरफ से इसकी सही रिपोर्ट आई है। बीज बिल्कुल सही था लेकिन धान की फसल को बीमारी लग जाने कारण फसल खराब हुई है। इसमें बीज विक्रेता का कोई कसूर नहीं। उन्होंने बताया कि किसान यूनियन द्वारा उनको ब्लैकमेल किया जा रहा है। दुकानदार द्वारा करीब 2 हजार एकड़ के लिए बीज बेचा गया है लेकिन किसी ने भी इस संबंधी कोई शिकायत नहीं की।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!