8 मैडल प्राप्त फौजी करतार सिंह के निधन के बाद पत्नी ने सुनाई व्यथा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Mar, 2018 12:46 PM

kartar singh died

पाकिस्तान के खिलाफ जंग में अपना लोहा मनवाने वाले पैनियर रैजीमैंट के पूर्व फौजी करतार सिंह का जन्म 1943 में हुआ था। गांव हसनपुर में आज हुए उनके निधन से आहत उनकी पत्नी हरपाल कौर ने अपने पति की पुरानी बातों को याद करते हुए बताया कि वह पाकिस्तान के...

बुढलाडा(बांसल) : पाकिस्तान के खिलाफ जंग में अपना लोहा मनवाने वाले पैनियर रैजीमैंट के पूर्व फौजी करतार सिंह का जन्म 1943 में हुआ था। गांव हसनपुर में आज हुए उनके निधन से आहत उनकी पत्नी हरपाल कौर ने अपने पति की पुरानी बातों को याद करते हुए बताया कि वह पाकिस्तान के खिलाफ हुई लड़ाई के अनुभव मेरे साथ हमेशा सांझा करते थे। वह 1962 में भारतीय सेना में भर्ती हुए और 1965 व 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ लड़ाइयां लड़ीं। मेरे पति करतार सिंह ने बताया था सिक्किम में लड़ाई के दौरान चाहे उसके साथी काफी शहीद हो गए परंतु उन्होंने अपनी जान की परवाह न करते मुकाबला किया। 

इन लड़ाइयों के दौरान उन्हें बहादुरी के 8 मैडल भी मिले, परन्तु दलित परिवार से संबंधित होने के कारण किसी भी सरकार ने उनकी कोई सहायता नहीं की। बेरोजगारी के चलते मेरा परिवार आर्थिक तंगी में अपना जीवन व्यतीत कर रहा है। हमारा परिवार पुश्तैनी घर में अपना जीवन व्यतीत कर रहा है। बेटा आत्मा सिंह (48), अमरेंद्र सिंह (28) व बेटी बलविन्दर कौर (42), कुलविन्दर कौर (32) अपने परिवारों का पालन पोषण दिहाड़ी करके कर रहे हैं। आज 8 मैडल विजेता करतार सिंह की असमय मौत के बाद परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है। चाहे उनकी मौत पर सेना की टुकड़ी भेज कर मान-सम्मान दिया गया, परन्तु जिला प्रशासन और सरकार का कोई नुमाइंदा न भेजकर उनकी सेवा को नजरअंदाज किया गया है। अफसोस करने बैठी महिलाओं ने सरकार पर अपनी नाराजगी प्रकट की। सूबेदार भोला सिंह ने कैप्टन सरकार से मांग की है कि परिवार की आर्थिक मदद की जाए और परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए। 

सहायता के लिए गृह मंत्रालय को लिखूंगी : हरसिमरत कौर
दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने दुख प्रकट करते हुए कहा कि हमारे देश की आन-शान को बहाल रखने के लिए जिन शूरवीरों ने लड़ाई लड़ी है हम उनका सम्मान करते हैं। करतार सिंह के परिवार की हर संभव मदद करने के लिए गृह विभाग को पत्र लिख कर अवगत करवाया जाएगा। शिरोमणि अकाली दल हर दुख-सुख की घड़ी में परिवार के साथ खड़ा है। 

सरकार द्वारा परिवार की हर संभव सहायता की जाएगी : कै. संदीप संधू 
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के ओ.एस.डी. कै. संदीप संधू ने कहा कि करतार सिंह की मौत देश के लिए न पूरा होने वाली कमी है। मुख्यमंत्री द्वारा पूर्व सैनिक के परिवार की हर संभव सहायता की जाएगी। इस संबंधी डी.सी. मानसा को हिदायत की गई है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!