दिन-प्रतिदिन गंभीर होती जा रही ट्रैफिक समस्या

Edited By Punjab Kesari,Updated: 15 Jan, 2018 10:18 AM

traffic problem

शहर में सड़कों पर वाहनों के चलने की संख्या में काफी वृद्धि होने के कारण ट्रैफिक समस्या दिन-प्रतिदिन गंभीर होती जा रही है। जिस कारण शहर में जगह-जगह ट्रैफिक जाम हो जाता है व आवाजाही में रुकावट भी पैदा होती है। चाहे जिला पुलिस प्रमुखी द्वारा पुलिस को...

बरनाला(विवेक सिंधवानी,गोयल): शहर में सड़कों पर वाहनों के चलने की संख्या में काफी वृद्धि होने के कारण ट्रैफिक समस्या दिन-प्रतिदिन गंभीर होती जा रही है। जिस कारण शहर में जगह-जगह ट्रैफिक जाम हो जाता है व आवाजाही में रुकावट भी पैदा होती है। चाहे जिला पुलिस प्रमुखी द्वारा पुलिस को ट्रैफिक को सुचारू रूप में चालू रखने के लिए हिदायतें जारी की हुई हैं पर फिर भी इसका स्थाई रूप में हल न होना शहर वासियों के लिए सिरदर्दी का कारण बनता जा रहा है क्योंकि ट्रैफिक जाम होने के कारण जहां लोगों का समय बर्बाद होता है, दिमागी परेशानी बढ़ती है वहीं कई बार समय पर जरूरी कार्य पर पहुंचने वाले व्यक्ति लेट भी हो जाते हैं।

शहर के मेन सदर बाजार में चाहे डिप्टी कमिश्रर द्वारा आदेश जारी कर चौपहिया वाहन के प्रवेश पर पाबंदी लगाई हुई है पर इसके बावजूद भी बाजार में दर्जनों चौपहिया वाहन सुबह से शाम तक खड़े दिखाई देते हैं। यहीं बस नहीं फरवाही बाजार और हंडियाया बाजार में भी दिन के समय जब चाहे चौपहिया वाहन विशेषकर हैवी व्हीकल जिनका शहर में एंट्री पर बैन लगाया हुआ है, की भरमार देखी जा सकती है।

क्या है ट्रैफिक समस्या के मुख्य कारण
शहर के बाजारों और प्रमुख स्थानों पर दिन-प्रतिदिन गंभीर होती जा रही ट्रैफिक समस्या का मुख्य कारण यहां पार्किंग का न होना है। अगर पुरानी तहसील वाले खाली पड़े स्थान पर पार्किंग की सुविधा प्रशासन द्वारा मुहैया करवाई जाए तो कम से कम तीनों ही बाजारों में यह समस्या काफी हद तक हल हो सकती है। इस प्रकार शहर में बने बैंक ट्रैफिक समस्या में अपना भारी योगदान डाल रहे हैं क्योंकि बैंकों के पास अपनी पार्किंग का कोई इंतजाम नहीं है। जिस कारण बैंक में आने वाले ग्राहक अपने वाहनों को बाहर सड़क पर खड़ा कर ही बैंक में जाते हैं। जो ट्रैफिक समस्या बनने में अहम भूमिका निभाते हैं।

इस प्रकार जिस तरह काफी समय पहले शहीद भगत सिंह रोड़, थाना कोतवाली के पीछे से लेकर बाबा गीटी वाला मंदिर तक और जुत्तियों वाले मोर्चे को वन-वे बनाया गया था अगर शहीद भगत सिंह रोड पर भी वन-वे सिस्टम लागू कर दिया जाए तो यहां पर गंभीर होती जा रही टै्रफिक समस्या में सुधार आ सकता है। कच्चा कालेज रोड की गलियों को वन-वे के कारण पुलिस ने ट्रैफिक को कुछ हद तक कंट्रोल करने का प्रयत्न किया है पर कुछ पुलिस कर्मचारी ही वन-वे वाली गलियों में गलत गाडिय़ां लाकर जाम का कारण बन रहे हैं। 

कहां-कहां लगते हैं जाम
वैसे तो पूरा शहर ही ट्रैफिक की समस्या से परेशान है पर विशेष तौर पर शहीद भगत सिंह रोड नजदीक पंजाब नैशनल बैंक, तीर्थ दास सिंधवानी रोड, रामबाग रोड, डाकघर के आगे, कच्चा कालेज रोड, पक्का कालेज रोड पर ट्रैफिक जाम का नजारा पूरा दिन ही देखने को मिलता है। इसके अलावा मेन डाकघर के नजदीक कालेज रोड पर लगने वाली शाम को फलों व सब्जियों की रेहडिय़ों के कारण यहां किसी चौपहिया या दोपहिया वाहन का गुजरना ही नहीं बल्कि पैदल गुजरना भी मुश्किल हो जाता है। इसी प्रकार धनौला रोड पर अंडरब्रिज बनने के कारण सेखा फाटक व लक्खी कालोनी में पूरा दिन जाम का नजारा देखने को मिलता है। इसी तरह गोबिंद कालोनी, कालेज रोड व कच्चा कालेज रोड पर ट्रैफिक की गंभीर समस्या बन चुकी है। यहां तक की एस.डी. कालेज की तरफ पैदल गुजरना भी मुश्किल बन चुका है।

तर्कशील चौक में आने-जाने वाली बसें सवारियों को उतारने और चढ़ाने के समय वहां काफी समय तक रुकी रहती हैं जिससे वहां भी समस्या गंभीर बन जाती है। इस समस्या कारण वहां कई बार हादसे ही नहीं घटे बल्कि एक बार बस के नीचे आकर एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है। ट्रैफिक पुलिस ने वहां कुछ समय के लिए बसों के रुकने पर पाबंदी लगा दी थी पर आज फिर यह समस्या वैसी की वैसी बन चुकी है। राम बाग रोड जहां लड़कियों का कॉलेज और आधा दर्जन के लगभग स्कूलों के अलावा रामबाग और प्रार्थना हाल, नगर कौंसिल का दफ्तर भी है वहां व्हीकलों की गंभीर समस्या हर समय दिखाई देती है। ऐसा हाल ही चिंटू रोड का है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!