एक तरफ नशामुक्त की शपथ, दूसरी तरफ शराब को बढ़ावा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Mar, 2018 11:08 AM

on one hand the promise of addiction promoting alcohol on the other side

शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के शहीदी दिवस पर गुरु नगरी में स्थानीय गुरु नानक स्टेडियम में जिला स्तरीय समागम आयोजित किया गया, जिसमें 45 हजार से ज्यादा डेपो वालंटियर्स की तरफ से नशा मुक्ति की शपथ ली गई। वहीं दूसरी तरफ शराब को बढ़ावा देने के...

अमृतसर(नीरज): शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के शहीदी दिवस पर गुरु नगरी में स्थानीय गुरु नानक स्टेडियम में जिला स्तरीय समागम आयोजित किया गया, जिसमें 45 हजार से ज्यादा डेपो वालंटियर्स की तरफ से नशा मुक्ति की शपथ ली गई। वहीं दूसरी तरफ शराब को बढ़ावा देने के लिए सेल्स टैक्स एंड एक्साइज विभाग के दफ्तरों में करोड़ों रुपयों के ड्रॉफ्ट शराब ठेके लेने के लिए अधिकारियों की तरफ से लिए गए, जिसका ड्रॉ आने वाले दिनों में निकाला जाना है। 

अब सवाल यह पैदा हो रहा है कि क्या शराब नशे में शामिल नहीं है, क्या पंजाब सरकार शराब को नशा नहीं समझती है? इस सवाल का उत्तर किसी भी अधिकारी ने स्पष्ट रुप से नहीं दिया, हां हैरोइन, स्मैक, कोकीन, चरस, गांजा, भांग आदि सूखे नशों को जरुर आड़े हाथों लिया है। कुछ अधिकारियों ने गुजरात जैसे नॉन एल्कोहलिक राज्यों का भी हवाला दिया, जिसमें शराबबंदी के चलते ब्लैक में महंगे दामों पर शराब बिकती है, हरियाणा में भी शराबबंदी के दौरान कुछऐसे ही हालात नजर आए।

 

 

इसी तरह गुरु नानक स्टेडियम के अलावा अनाज मंडी मजीठा, फेरुमान कॉलेज रइया व आई.टी.आई. अजनाला में भी समागम करवाया गया। युवा स्वशक्तिकरण दिवस पर अमृतसर जिले में पहली बार इतना बड़ा समागम आयोजित किया जा रहा है जिसमें मुख्यातिथि कमलदीप सिंह संघा, पुलिस कमिश्नर एस.एस. श्रीवास्तव, एस.एस.पी. परमपाल सिंह व जिले के सभी विधायक विशेष रूप से शामिल हुए और सभी ने नशामुक्ति की शपथ उठाई। 
 

डी.सी. कमलदीप सिंह संघा ने कहा कि नशामुक्त समाज की स्थापना करने के लिए आज स्वयं इच्छा से 45 के करीब डेपो वालंटियर्स ने शपथ उठाई है और सरकार को उम्मीद है कि यह ऐतिहासिक पहल अपने लक्षय को पूरा करेगी और अमृतसर जिला पूरी तरह से नशा मुक्त होगा। जिले में बड़े स्तर पर नौजवान उक्त मुहिम के साथ जुड़ रहे है। उन्होंने बताया कि डेपो वालंटियर्स को पुलिस वैरिफिकेशन करने के बाद ट्रेङ्क्षनग भी दी जाएगी और पंजाब सरकार की तरफ से शिनाख्ती कार्ड भी जारी किया जाएगा।

 

 

यदि हमारे पड़ोसी के घर में आग लगी हो तो उससे निकलने वाले ताप से बचा नहीं जा सकता है। इसी प्रकार से यदि हमारे गली मौहल्ले या आस पड़ोस में कोई नशे की बिक्री कर रहा है या फिर नशे की लत्त का शिकार है तो हमारे अपने बच्चे भी ज्यादा समय तक उसके प्रभाव में आने से बच नहीं पाएंगे, इसलिए हम सबका कर्तव्य बनता है कि अपने आस पड़ोस, गल्ली मौहल्ले व शहर को नशामुक्त बनाएं, ताकि आने वाली पीढि़ नशे की प्रभाव से बच सके। जिला पुलिस मुखी परमपाल सिंह ने बताया कि ड्रग ऑब्यूज प्रीवैंशन अफ्सर के रूप में नि:स्वार्थ सेवा करने के लिए जिले के नौजवानों व नागरिकों में भारी उत्साह पाया जा रहा है। आम जनता पुलिस व प्रशासन की मदद करने के लिए खुद आगे आ रहे हैं। गर्व की बात यह है कि अमृतसर जिला डेपो वालंटियर्स अभियान चलाने में सबसे आगे हैं और पंजाब में नंबर वन चल रहा है। 

 

 

विधायक ओ.पी. सोनी व अन्य नेताओं ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की तरफ से की गई इस अनौखी पहल का स्वागत किया और ऐलान किया कि सभी नेता इस अभियान को सफल बनाने में पूरी मदद करेंगे। इस अवसर पर पुलिस कमिश्नर एस.एस. श्रीवास्तव, डी.आई.जी. ऐ.के. मित्तल, मेयर करमजीत सिंह रिंटू, विधायक सुनील दत्ती, विधायक सुखविंद्र सिंह डैनी, विधायक तरसेम सिंह डी.सी, जिला कांग्रेस प्रधान शहरी जुगल किशोर शर्मा, देहाती प्रधान भगवंतपाल सिंह आदि उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!