कर्ज की राशि से पूरा होगा 102 करोड़ का जायका प्रोजैक्ट

Edited By Punjab Kesari,Updated: 10 Feb, 2018 09:51 AM

municipal corporation amritsar

: नगर निगम में हाऊस की बैठक मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान कमिश्नर सोनाली गिरि एवं स्थानीय निकाय विभाग के मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू विशेष तौर पर मौजूद थे।

अमृतसर(रमन): नगर निगम में हाऊस की बैठक मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान कमिश्नर सोनाली गिरि एवं स्थानीय निकाय विभाग के मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू विशेष तौर पर मौजूद थे।

हाऊस शुरू होते ही सबसे पहले वार्ड नंबर-77 की पार्षद ऊषा रानी के बेटे चंद्र देवगन के देहांत एवं शहीद हुए जवानों को लेकर पार्षद अमन ऐरी के निवेदन पर सभी ने एक मिनट खड़े होकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मेयर रिंटू द्वारा हाऊस की पहली बैठक में 25 एजैंडे सर्वसम्मति से पास किए गए। इस दौरान 85 में से 7 पार्षद  अनुपस्थित रहे।

पहले 5 एजैडों को सैक्रेटरी सुभाष चंद्र द्वारा पढ़ा गया व उसके बाद सारे हाऊस में पार्षदों ने सारे एजैंडे पास करने पर सहमति जताई। रिंटू ने कहा कि हमें विरासत में खराब हालात में मिले निगम की कार्यप्रणाली को सुधारना है। निगम की अर्थव्यवस्था तहस-नहस हुई पड़ी है, कर्मचारियों की कमी है। सबसे बड़ी समस्या पानी, स्ट्रीट लाइट, सीवरेज की है।

बहुत सारे मुद्दे जिन्हें हाऊस की अगली बैठक में पूरा किया जाएगा। मार्च के अंत में विकास कार्यों को लेकर बैठक होगी जिसमें सभी पार्षद अपने लैटर पैड पर उन्हें लिखित में दें ताकि उसी के आधार पर एस्टीमेट बनाकर कार्य किए जाएं। उन्होंने कमिश्नर सोनाली गिरि के कार्यों की प्रशंसा की। आगामी बैठकों में सभी पार्षदों की बात को सुना जाएगा चाहे इस कारण हाऊस 2 दिन चले।  

शहर का नाम अमृतसर पर पानी अमृत नहीं : सी. डिप्टी मेयर 
सी. डिप्टी मेयर रमन बख्शी ने कहा कि हम शहर की सफाई बिना पैसे खर्चे कर सकते हैं, सारा सिस्टम हमारे पास है। शहर का नाम अमृतसर है लेकिन यहां का पानी अमृत नहीं रहा है, पानी में सीवरेज का पानी मिक्स होकर आ रहा है जिस पर ध्यान दिया जाए। 

सफाई कर्मचारियों बारे भी सोचना होगा: डिप्टी मेयर 
डिप्टी मेयर यूनस कुमार ने कहा कि क्या सफाई करने वालों का भी किसी ने आज तक हाल पूछा है जिन पर प्रैशर डाल कर काम करवाया जाता है। हमें उनके बारे में भी सोचना चाहिए। 15 लाख की आबादी वाले शहर में 4 हजार सफाई सेवकों की जरूरत है लेकिन काम 1755 से करवाया जा रहा है। कांग्रेस कार्यकाल में पक्के हुए डी.सी. रेट कर्मचारियों की फाइलें आज तक कंफर्म नहीं हुईं। कई कर्मचारी उनसे पैसे मांगते हैं। कर्मचारियों की एल.आई.सी. की किस्तें नहीं जमा होतीं। डी.सी. रेट कर्मचारी अगर सीवर में मर जाता है तो उसको कुछ नहीं दिया जाता, उनसे इतना भेदभाव क्यों। सांसद, विधायक को पैंशन मिलती है लेकिन पार्षद को नहीं, ऐसा क्यों? पार्षदों को भी पैंशन मिलनी चाहिए।

पार्षद पति को दिखाया बाहर का रास्ता 
निगम हाऊस की बैठक में पार्षद पतियों को बिना अनुमति के आने पर निगम हाऊस के बाहर का रास्ता दिखाया गया। इस दौरान पार्षद पति निगम अधिकारियों से उलझ पड़े लेकिन उन्हें कमिश्नर के कहने पर बाहर जाना ही पड़ा। 

पहले की तरह गपोड़ी अपनी बातें कर गया : ऐरी
भाजपा पार्षद अमनदीप ऐरी ने कहा कि मंत्री सिद्धू अपनी गपोड़ी बातें फिर सुना कर गए हैं और उनके चहेते सुनते रहे हैं। सिद्धू ने करना कुछ नहीं होता सिर्फ बातें करनी होती हैं।   

सांझा संघर्ष मोर्चा मिला सिद्धू से 
नगर निगम सांझा संघर्ष मोर्चा के सदस्य सुरिंदर टोना, संजय खोसला, सुरिंद्र शर्मा की अध्यक्षता में यूनियन नेता मंत्री सिद्धू से मिले व कर्मचारियों की समस्याओं का बारे में बताया। उन्होंने कहा कर्मचारियों की लम्बे समय से मांगें पैंङ्क्षडग पड़ी हुई हैं।  

कभी नहीं रुकने दिया जाएगा विकास का रथ : सिद्धू
हाऊस की बैठक में पहुंचे मंत्री सिद्धू ने जायका प्रोजैक्ट के तहत चलते सीवरेज के अधूरे प्रोजैक्ट को पूरा करने के लिए 7 प्रतिशत ब्याज पर लिए 102 करोड़ रुपए निगम को दिए। उन्होंने पिछले समय में सॉलिड वेस्ट को देने वाले 7 करोड़ की रकम को 9 करोड़ किया व मेयर रिंटू द्वारा मांगें गए शहर के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए देने का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि मैं चाहे कमजोर हो जाऊं पर आप को कमजोर नहीं होने दूंगा। आप निगम हाऊस में एजैंडे पास करके भेजो में उन पर मोहर लगाऊंगा। विकास के रथ को कभी नहीं रुकने दिया जाएगा। किसी भी पार्षद के साथ भेदभाव नहीं होगा चाहे वह किसी भी पार्टी का हो। 

‘पा जी गल्ल ता करण दियो’
अकाली दल के पार्षद सुखबीर सिंह 2 बार जब निगम हाऊस में किसी प्रस्ताव पर बोलने के लिए खड़े हुए तो उन्हें किसी ने बोलने नहीं दिया जिससे कांग्रेसी पार्षदों ने भी उन्हें कहा कि आप 10 साल बोलते ही रहे हैं जिस पर पार्षद सुखवीर सिंह सोनी ने कहा कि ‘पा जी गल्ल ता करन दियो’।  

कांग्रेस को  अलग बैठना चाहिए : चाहल
नगर निगम हाऊस में सभी पार्षदों को सीरियल वाइज बैठाया गया था जिससे अकाली-भाजपा, कांग्रेस एवं आजाद पार्षद इकट्ठे बैठे थे। पार्षद सुखदेव चाहल ने अधिकारियों को कहा कि कांग्रेस के पार्षद अलग बैठने चाहिए और विपक्ष अलग बैठना चाहिए।

इन्होंने रखी बात 
पार्षद महेश खन्ना ने डी-सिङ्क्षल्टग को लेकर कहा कि निगम के पास अपनी मशीनें होनी चाहिएं। प्राइवेट ठेकेदार काम करके चले जाते हैं अगर मशीनरी अपने पास हो तो निगम जब चाहे मर्जी काम करवा सकता है। जीत सिंह भाटिया ने स्ट्रीट लाइट को लेकर कहा कि निगम में पहले 50 हजार की पास होने वाली फाइल में 5 हजार का काम ही होता है। अश्विनी काले शाह ने कहा कि पिछले कार्यकाल में हुए 50 हजार वाली फाइलों के काम की जांच होनी चाहिए जिस पर मेयर ने कहा कि हमें पिछली बातों से कोई लेना-देना नहीं। विकास सोनी ने कहा कि शहर के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में एक जैसा फंड मुहैया करवाया जाए। बिल्डिंग के लिए मिलने वाला एन.ओ.सी. बंद है जिससे लोग कर्ज नहीं ले पा रहे हैं। इसमें राहत देनी चाहिए। अविनाश जौली ने कहा कि जहां पर पब्लिक टॉयलैट बनने हैं उनकी जगह बताई जाए व सभी जगहों को नोटिस में लाया जाए। जरनैल सिंह ढोट ने कहा कि शेरांवाले गेट से लेकर सुल्तानविंड गेट तक निगम की दुकानें हैं वहां पर भी टॉयलैट का प्रबंध करवाया जाए। पार्षद दमनदीप सिंह ने कहा कि निगम की कूड़े की ट्रालियों पर तिरपाल होनी चाहिए। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!